Coriander Water Benefits: हरा धनिया हर सब्जी का स्वाद बढ़ा देता है. जब तक किसी नमकीन डिश को धनिया से गार्निश ना किया जाए तब तक उसका स्वाद अधूरा रहता है. धनिया स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत बनाने के काम भी आता है. अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो धनिया की पत्तियों का पानी पीना बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. ये पानी कई और बीमारियों में भी फायदेमंद है. आइए जानते हैं कि धनिया का पानी कैसे बनाया जाता है और इसे पीने से क्या फायदे होते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वजन कम करे


धनिया का पानी मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाता है. इसमें मौजूद पोषक तत्व कैलोरी बर्न करने में मदद करते हैं. रोज सुबह खाली पेट धनिया का पानी पीने से फैट कम हो सकता है. धनिया के बीजों या पत्तों के पानी में नींबू मिलाकर पीने से आसानी से वेट लॉस किया जा सकता है. 


डायबिटीज कंट्रोल करे


धनिया में एंटी डायबिटिक गुण मौजूद होते हैं. धनिया की पत्तियों या बीजों का पानी पीने से शुगर कंट्रोल में रहता है. हाई शुगर वाले मरीजों को खाली पेट धनिया के पत्तों का पानी पीना फायदेमंद साबित हो सकता है. 


पाचन बेहतर बनाए


धनिया का पानी पाचन में भी फायदेमंद है. रोजाना धनिया का पानी पीने से कब्ज, अपच और एसिडिटी जैसी परेशानियां नहीं होती हैं. ये पाचनतंत्र को मजबूत बनाने का काम करता है. 


थायरॉइड में फायदेमंद


धनिया का पानी थायराइड में फायदेमंद है. ये पानी विटामिन्स से भरपूर होता है. धनिया में मौजूद पोषक तत्व थायराइड हार्मोन को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. धनिया का पानी पीकर थायराइड को कंट्रोल किया जा सकता है.


लिवर के लिए फायदेमंद 


धनिया का पानी लिवर को डिटॉक्स करने का काम करता है. धनिया का पानी पीने लिवर की गंदगी दूर हो जाती है और ये बेहतर तरीके से काम करने लगता है. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं