Health Tips: दही एक सुपरफूड है जिसका रोजाना सेवन करने से सेहत को कई तरह के फायदे होते हैं. दही में प्रोटीन, कैल्शियम, फोलिक एसिड, आयरन, बी विटामिन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. यह आपकी आंतों में अच्छी बैक्टीरिया को बढ़ावा देता है. दही का सेवन करना दिन के समय ज्यादा अच्छा माना जाता है. आपने कई बार लोगों को कहते सुना होगा कि रात में दही नहीं खाना चाहिए नहीं तो सर्दी-जुकाम, बलगम, पेट खराब, एसिडिटी जैसी समस्याएं हो सकती हैं. तो क्या आपको सुबह और दोपहर के बाद दही का सेवन नहीं करना चाहिए? अगर आप किसी वजह से दोपहर में दही नहीं खा पाते हैं तो आप उसे शाम को खा सकते हैं. शाम को दही खाने से भी आपको लगभग दिन जितना ही फायदा होता है. आइए जानते हैं कि आपको दही खाने से कौन से फायदे होते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बढ़ती है इम्यूनिटी
दही में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसलिए इसे खाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद मिलती है. रोजाना दही खाने से आप वायरल और सर्दी-बुखार आदि की चपेट में जल्दी नहीं आते हैं.


पाचन को करता है बेहतर
दही प्रोबायोटिक होने के कारण पाचन क्रिया को बेहतर करने के लिए जाना जाता है. 
इसके अलावा ये भोजन को सही से पचाने में भी मदद करता है. ये पेट संबंधी समस्याओं से दूर रखने में बहुत फायदेमंद है.


इन लोगों को शाम को नहीं करना चाहिए सेवन
ऐसे लोग जिन्हें दूध या फिर दूध से बनी चीजों से ऐलेर्जी है उन्हें शाम को दही का सेवन करने से बचना चाहिए. अगर आपको पहले से ही सर्दी-जुखाम है तो दही न खाएं वरना इससे बलगम की समस्या हो सकती है. फैट वाली दही खाने से बचें. आप घर पर ही दही बनाने की कोशिश करें और उसी का सेवन करें.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर