Lemon Water Benefits In Summers: खाने के साथ कुछ खट्टा मिल जाए, तो भोजन का स्वाद और बढ़ जाता है. नींबू ऐसे में एक बेहतरीन ऑप्शन होता है. नींबू को आप सलाद के साथ मिलाकर या फिर डायरेक्ट भी खा सकते हैं. नींबू में कई प्राकृतिक गुण पाए जाते हैं. यह विटामिन सी, कैल्शियम, फोलेट और पोटेशियम जैसे पोषक तत्वों का एक पावरहाउस हैं, जो त्वचा से लेकर शरीर के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गर्मियों में अगर आप नींबू का रोजाना सेवन करते हैं, तो इससे शरीर संबंधी कई समस्याएं दूर होती है. आज हम आपको बताएंगे नींबू पानी पीने के फायदे के बारे में...


गर्मियों में रोजाना नींबू पानी पीने के फायदे-


1. वेट लॉस में मददगार-
नींबू में पेक्टिन होता है और इसका रस आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है, जिससे वजन घटाने की आपकी कोशिश को और फायदा मिल सकता है. नींबू वेट मैनेजमेंट और फैट कम करने में भी मदद करता है.


2. एनर्जी मिलती है-
नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है. विटामिन सी एक ऐसा पोषक तत्व, जो हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है. इसके अलावा विटामिन सी शरीर में सफेद ब्लड सेल्स के उत्पादन को बढ़ाने में मदद करता है, जो शरीर को संक्रमण और बीमारियों से बचाने में मदद करती है.


3. पेट के लिए बेहतर-
नींबू का छिलका और गूदा पेक्टिन नामक घुलनशील फाइबर से भरपूर होता है. यह लिवर में पाचन एंजाइमों के निर्माण को भी प्रोत्साहित करता है, जिससे शरीर से टॉक्सिक पदार्थ को खत्म करने में सहायता मिलती है.


4. कंट्रोल में रहता है ब्लड शुगर- 
ऐसे फल जिनमें उच्च फाइबर होता है, आपके रक्त शर्करा को नियंत्रण में रखने में मदद कर सकते हैं. इसके अलावा मधुमेह होने के जोखिम को भी कम करता है. साथ ही यह उन लोगों के लिए भी फायदेमंद हो सकता है, जिन्हें मधुमेह है.


5. बेस्ट एंटीऑक्सीडेंट है-
एंटीऑक्सिडेंट हमें फ्री रैडिकल्स से बचाने के लिए एक महत्वपूर्ण यौगिक है. फ्री रैडिकल्स की अधिक मात्रा आपकी कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने के लिए जिम्मेदार होते हैं और हृदय रोग, मधुमेह और कई प्रकार के कैंसर जैसी पुरानी स्थिति पैदा कर सकते हैं.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|