Dalia Benefits In Breakfast: स्वस्थ शरीर के लिए सुबह का नाश्ता स्वादिष्ट और पौष्टिक होना चाहिए. अधिकतर लोग नाश्ते में ऑयली चीजें खा लेते हैं. जिससे हेल्थ संबंधी दिक्कतें हो सकती हैं. नाश्ता दिनभर की सबसे जरूरी मील होती है. इसलिए इसमें कोई कोताही नहीं बरतनी चाहिए. आप जितना हो सके उतना हेल्दी, टेस्टी और एनर्जी से भरपूर नाश्ता करें. वैसे तो ब्रेकफास्ट के लिए बहुत से ऑप्शन्स हैं, लेकिन स्वाद को देखते हुए कुछ डिशेज माइंड में आ जाती हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इसी में शामिल है दलिया. आज हम जानेंगे दलिया की रेसिपी. नाश्ते में मिलेट्स को शामिल करना एक अच्छा ऑप्शन होता है. ऐसे में ज्वार की दलिया हेवी नाश्ता भी है और इसे बनाने में ज्यादा समय नहीं लगता है. वहीं इसे खाने से इम्यूनिटी भी स्ट्रॉन्ग होती है. 


आपको बता दें, आमतौर पर दलिया को पिसे हुए गेहूं से बनाया जाता है. लेकिन ज्वार की दलिया इम्यूनिटी बूस्ट करने का काम करती है. साथ ही प्रोटीन युक्त है. चलिए जानें ज्वार की दलिया बनाने की रेसिपी...


1. इसके लिए आपको चाहिए आधा कप साबुत ज्वार. 
2. इसे आप चार घंटे के लिए पानी में भिगो दें. अब इसे कुकर में एक कप पानी और एक चुटकी नमक डालकर 4 से 5 सीटी आने दें. 
3. अब एक पैन में डेढ़ कप दूध लें और इसमें उबल हुआ ज्वार डाल दें. साथ ही इलायची का पाउडर भी डाल दें. 
4. फिर दूध में दो-तीन बार उबाल आने दें. स्वाद के लिए इसमें गुड़ या शक्कर डालें. 
5. गार्निश करने के लिए ऊपर से ड्राई फ्रूट्स और अनार के बीज डालें. आपका टेस्टी और हेल्दी नाश्ता रेडी है. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)