Bhindi In High Cholesterol: अगर आप हर दिन फ्राइड फूड्स और ज्यादा तेल-मसाले वाली चीजों का सेवन करते हैं तो, आपके शरीर में फैट और ट्राईग्लिसराइड लेवल तेजी से बढ़ सकता है. फिर जब ये दोनों आपकी धमिनयों से चिपकने लगते हैं तो ये ब्लड सर्कुलेशन को प्रभावित करता है जिससे दिल पर जोर पड़ता है और हाई बीपी जैसी समस्याओं के शिकार हो सकते हैं. ऐसे में आपको कोशिश करना चाहिए कि आप अपने खाने में उन चीजों को भी शामिल करें जो कि फैट और ट्राईग्लिसराइड को कम करके, कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर सके. भिंडी इन सब्जियों में से एक है. आइये जाने भिंडी किस तरह हाई कोलेस्ट्रॉल में मददगार है... 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हाई कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए खाना शुरू करें भिंडी- 


हाई कोलेस्ट्रॉल में भिंडी का सेवन कई प्रकार से फायदेमंद होता है. भिंडी, एक गर्म मौसम की सब्जी है जिसमें कि म्यूसिलेज (mucilage) नामक जेल होता है. ये पाचन के दौरान कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है. यह कोलेस्ट्रॉल को मल के माध्यम से शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है. 


भिंडी का कैसे करें सेवन- 
हाई कोलेस्ट्रॉल में भिंडी का आप दो प्रकार से सेवन कर सकते हैं. पहले तो आप भिंडी को उबाल कर और इसका पानी तैयार कर सकते हैं जिसे पीना कोलेस्ट्रॉल करने में मदद कर सकता है. दूसरा आप भिंडी की सब्जी बना सकते हैं, जो कि गर्मियों के मौसम में सबसे ज्यादा खाई जाती है. इसे हाफ ग्रिल्ड करके बनाएं. भिंडी को इन दोनों ही तरह से खाने पर हाई कोलेस्ट्रॉल कम हो सकता है.


भिंडी खाने के फायदे- 
हाई कोलेस्ट्रॉल में भिंडी खाने के कई फायदे हैं. पहले तो ये फैट मेटाबोलिज्म में तेजी लाता है. दूसरा ये शरीर में फैट लिपिड को चिपकने नहीं देता है और तीसरा इसे खाने से शुगर स्पाइक और बॉवेल मूवमेंट भी सही रहता है. इससे बॉडी हर खाने पर सही से प्रोसेस कर पाती है जिससे फैट और कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की समस्या नहीं होती है.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले


चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे