How To Improve Eyesight: आंख शरीर का संवेदनशी अंग है और इसकी देखभाल बेहद जरूरी है.  आंखों की रोशनी कम हो जाना आज के जमाने में आम बात बन गई हैं. हालांकि कुछ लोगों में आंखों की रोशनी जेनेटिक कारणों से कम हो जाती है लेकिन अधिकांश लोगों में इसकी वजह खराब जीवन शैली होती है- जैसे टीवी को करीब से देखना, पढ़ाई करते समय उचित रोशनी का न होना, भोजन में आवश्यक पोषण तत्वों की कमी होना आदि. आखों की रोशनी बढ़ाने में कुछ घरेलू उपाय बहुत प्रभावी साबित होते हैं. आज हम इन्हीं के बारे में आपको बताएंगे: -


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आंखों को ठंडे पानी से धोना
आंख को ठंडे पानी से दिन में कम से कम से दो बार धोना चाहिए. जो लोग अधिकांश समय कम्पयूटर या लैपटॉप पर गुजारते हैं उन्हें ऐसा जरूर करना चाहिए.


आहार में विटामिन ए को शामिल करना
विटामिन ए-आखों के लिए बहुत जरूरी है. इसलिए गाजर, पपीता, आंवला, शिमला मिर्च, हरी और पत्तेदार सब्जियों का सेवन जरूर करें. इनमें विटामिन ए प्रचुर मात्रा में होता है.


त्रिफला और आंवला
आंवला और त्रिफला को आंखों के लिए बहुत बढ़िया माना जाता है. रोज 1 कप पानी के साथ 1 चम्मच आंवला जूस या आंवला पाउडर का सेवन करें. सुबह शहद के साथ आंवलें का रस मिला कर पी सकते हैं. आंखों की रोशानी बढ़ाने के लिए बहुत अच्छा नुस्खा है.


बादाम किशमिश और अंजीर
आंखों को स्वस्थ रखने में फाइबर और विटामिन्स बहुत मदद करते हैं. इसलिए बादाम, किशमिश और अंजारी को रात भर पानी में भिगोकर रखें और सुबह खाली पेट इनका सेवन करें. ये फाइबर और विटामिन्स का अच्छा स्रोत हैं.


आंखों की सिकाई
हथेली से हाथों की सिकाई करना बहुत अच्छा माना जाता है. सुबह उठकर हथेलियों को आपस में रगड़ें और फिर आंकों के ऊपर रखकर सिकाई करें. ऐसा दिन में 4-5 बार कर सकते हैं.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)