Foot Cramps Due To High Heels: आजकल महिलाओं को फुट क्रैम्‍पस की शिकायत काफी बढ़ गई है, इसमें पैरों के मसल्स में दर्द या ऐंठन आने लगता है और मांसपेशियों में तनाव बढ़ता है. कुछ लोगों को ये परेशानी थोड़ी देर के लिए होती है, तो कुछ को लंबे वक्त तक इस तकलीफ से गुजरना पड़ता है. इसकी सबसे बड़ी वजह है हाई हील्स फुटवियर जिसे स्टिलेटोज (Stilettos) भी कहते हैं. इसे पहनने से पैरों की हड्डियों (Metatarsal) पर काफी प्रेशर पड़ता है, और वो अपने मूल जगह से खिसकने लगती है. इसलिए जहां तक मुककिन हो आपको हाई हील्स को इग्नोर करना चाहिए नहीं को ये फ्यूचर में परेशानियां पैदा कर देंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

फुट क्रैम्‍पस से बचने के उपाय
जो महिलाएं पेंस‍िल हील पहनती हैं उनको फुट क्रैम्‍पस (Foot Cramps) की शिकायत औरों के मुकाबले थोड़ी ज्यादा होती है. कई बार जब आप हेल्दी डाइट नहीं लेती हैं तो ये परेशानी जल्दी-जल्दी होने लगती है. हाई हील्स से होने वाली इस समस्या से बचने के लिए आप नीचे लिखे कुछ उपाय कर सकते हैं.
 




1. जब भी आपको पेरों में ऐंठन या दर्द महसूस हो तभी अपनी हाई हील्स उतारें और कहीं बैठ जाएं. अब पैरों की उंगलियों को घुमाएं जिससे मसल्स में खिंचाव पैदा हो सके. 
2. अगर आपको फुट क्रैम्‍पस (Foot Cramps) से बचना है तो लंबे वक्त के लिए हाई हील्स न पहनें, कोशिश करें की स्टिलेटोज चौड़े हों, ताकि पैरों को ज्यादा आराम मिले.
3. अगर स्टिलेटोज पहले के शौक को आप नहीं छोड़ पा रही हैं तो बेहतर है कि फुट क्रैम्‍पस से बचने के लिए 2 इंच से ज्यादा ऊंची हाई हील्स न पहने इससे दर्द का खतरा कम होगा
4. अगर आपको तेज या ज्यादा चलना पड़ता है तो हाई हील्स बिलकुल न पहने इसके लिए स्पोर्ट्स शूज या आरामदाय जूते को तरजीह गैं
5.आप फुट क्रैम्‍पस (Foot Cramps) से बचने के लिए हर दिन फुटवियर बदल-बदल कर पहन सकती हैं. इससे आपका शौक भी पूरा हो जाएगा और रोजाना हाई हील्स पहने की वजह से परेशानी भी नहीं बढ़ेगी.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर