How To Make Hair Black Naturally: सफेद बालों की समस्या से इन दिनों ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं. उम्र बढ़ने के साथ बाल सफेद होना आम बात है लेकिन उम्र से पहले ही बालों का सफेद होना एक अलग बात है. वहीं कुछ लोग सफेद बालों को काला करने के लिए मेहंदी और डाई का इस्तेमाल करते हैं. जिससे कुछ समय के लिए तो बाल सफेद दिखना कम हो जाते हैं लेकिन फिर से बाल सफेद नजर आने लगते हैं. ऐसे में आप कुछ घरेलू तरीकों को अपनाकर सफेद बालों से छुटकारा पा सकते हैं. आइये जानते हैं कैसे?
सफेद बालों को काला करने का उपाय-
संतुलित डाइट
(balanced diet) लें-
सफेद बालों की समस्या का एक बड़ कारण है शरीर में पोषक तत्वों की कमी होन. इसलिए आपको ऐसे में फूड्स को डाइट का हिस्सा बनाना चाहिए जो पोषक तत्वों से भरपूर हों. बता दें संतुलित और पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लेने से सफेद बालों की समस्या हमेशा के लिए जड़ से समाप्त हो सकती है.
आंवला हेयर पैक (amla hair pack​)-
बालों की सभी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आंवला एक असरदार औषिधि का काम करता है. ऐसा इसलिए क्योंकि आंवले में विटामिन  सी, एंटीऑक्सींड्स और कई जरूरी होते हैं जिसकी वजह से यह बालों को नैचुरली काला करने में मदद करता है. इसके लिए आपको बस आंवला को पीसकर एक महीन पेस्ट बनाना है. आप इसमें कोई भी तेल मिलकार अपने स्कैल्प में लगा सकते हैं इससे आपके बाल काल होने में मदद मिलेगी.इसका इस्तेमाल हफ्ते में 3 बार किया जा सकता है. 
प्याज का रस (onion juice) लगाएं-
प्याज पोषक तत्वों से भरपूर होती है साथ ही इसमें बालों के लिए जरूरी कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जिससे यह बालों की समस्याओं को दूर करने में मदद मिलती है. यह बालों को नेचुरल काला बनाने में मदद करता है. इसका इस्तेमाल करने के लिए आप इसे नारियल तेल में मिलाकर हफ्ते में 3 बार लगा सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर