Hare Seb Khane Ke Fayde​: इस बात में कोई शक नहीं कि सेब हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है, ये कई रंगों में आते हैं. आमतौर पर लाल और पीले रंग के सेब काफी ज्यादा पसंद किए जाते हैं, लेकिन क्या आपने कभी हरे रंग का सेब ट्राई किया है? हमने अक्सर ऐसा सुना है कि अगर रोजाना एक सेब खाएंगे तो हमें डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. आइए जानते हैं कि हरे सेब खाने से हमारी सेहत के लिए किस तरह काम आ सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हरे सेब खाने के फायदे


1. लिवर के लिए फायदेमंद
हरे सेब में एंटीऑक्सिडेंट और डिटॉक्सिफाइंग एजेंट मौजूद होती है जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल देते हैं और जाथ ही लिवर को हापेटिक कंडीशन से बचाते हैं. अगर ग्रीन एप्पल को रोजाना खाएंगे तो लिवर फंक्शन सही रहेगा.


2. हड्डियां होंगी मजबूत
अगर हमें अपने बॉडी को स्ट्रॉन्ग रखना है तो हमें हर हाल में अपनी हड्डियों को मजबूत करना होगा, इसके लिए आप हर दिन हरे सेब जरूर खाएं. 30 साल के बाद बोन डेनसिटी कम होने लगती है ऐसे में हरा सेब काफी फायदेमंद साबित हो सकता है


3. आंखों की रोशनी बढ़ेगी
हरे सेब को विटामिन ए का रिच सोर्स माना जाता है, जो न सिर्फ आंखों की रोशनी को बढ़ाता है बल्कि नाइट ब्लाइंडनेस को होने से भी रोकता है. इसे 'आंखों का दोस्त' कहा जाए तो शायद गलत नहीं होगा.


4. फेफड़ों की सुरक्षा
आजकल बढ़ते प्रदूषण के कारण हमारे फेफड़ों को काफी नुकसान पहुंच रहा है और सांस से जुड़ी बीमारियों में भी काफी इजाफा हुआ है. अगर आप नियमित रूप से हरे सेब खाएंगे लंग्स डिजीज का खतरा काफी हद तक कम किया जा सकेगा.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)