Fennel Seeds Milk Benefits: दूध और सौंफ दोनों में ही औषधीय गुण समाए हुए हैं. दूध में प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन्स जैसे कई न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं, वहीं सौंफ में कॉपर, कैल्शियम, जिंक, पोटैशियम, मैंग्नीज, आयरन और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. दूध हड्डियों और मसल्स के लिए जरूरी है तो वहीं सौंफ खराब पाचन जैसी कई बीमारियों में फायदेमंद है. दूध और सौंफ मिलाकर पीने से कई फायदे होते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पाचन में फायदेमंद


सौंफ वाला दूध पाचन में फायदेमंद है. कई लोगों के शरीर में दूध का पाचन सही से नहीं हो पाता है. ऐसे में अपच और कब्ज की परेशानी हो सकती है. दूध में सौंफ मिलाकर पीने से पाचन से जुड़ी दिक्कतों से छुटकारा मिल जाएगा. सौंफ पाचन को बेहतर बनाने में मदद करती है. 


मुंह की बदबू से छुटकारा


कई लोगों के मुंह में बदबू की परेशानी होती है. ये देखा जाता है कि चाय या दूध जैसी चीजों को पीने के बाद ये बदबू तेज हो जाती है. अगर आप मुंह की दुर्गंध से छुटकारा पाना चाहते हैं तो सौंफ को दूध में मिलाकर पीना बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है.


आंखों की रोशनी बेहतर बनाए


सौंफ में मौजूद पोषक तत्व आंखों के लिए फायदेमंद हैं. सौंफ के सेवन से आंखों की रोशनी बढ़ती है. इसका सेवन दूध के साथ करना फायदेमंद है. आंखों की अच्छी सेहत के लिए सौंफ को मिश्री के साथ खाना भी फायदेमंद होता है.


पीरियड्स में फायदेमंद


पीरियड्स में सौंफ का सेवन करना फायदेमंद होता है. अगर आपको अनियमित पीरियड्स आते हैं तो सौंफ के सेवन से इस दिक्कत से छुटकारा मिल सकता है. पीरिएड्स में दूध पीना चाहते हैं तो सौंफ मिलाकर पीना फायदेमंद साबित होगा.


याददाश्त होगी तेज


सौंफ वाला दूध पीने से याददाश्त तेज हो सकती है. सौंफ में मौजूद पोषक तत्व दिमाग को रिफ्रेश कर एक्टिव बनाने में मदद करते हैं. आप रात में पढ़ाई के वक्त कॉफी के बजाय सौंफ वाले दूध का सेवन कर सकते हैं. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं