Benefits Of Eating Corn: मानसून में गरम-गरम भुट्टा खाने का मजा ही कुछ और है. ये खाने में स्वादिष्ट तो होता ही है साथ ही सेहत को बेहतर करने में भी अहम भूमिका निभाता है. भुट्टे में फाइबर, विटामिन ए, कैरोटोनॉइड आदि तत्व मौजूद होते हैं. आप की तरीकों से भुट्टे का सेवन कर सकते हैं. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि मानसून के मौसम में भुट्टा खाने से सेहत को क्या-क्या फायदे मिलते हैं.
मानसून में भुट्टा खाने के फायदे-
पाचन तंत्र-

मानसून के दौरान भुट्टे का सेवन करने से पाचन से जुड़ी शिकायतें दूर होती हैं. भुट्टे में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है आप इसका सेवन करेंगे. तो आपको मानसून के दौरान पेट में दर्द,अपच की समस्या, गैसे आदि नहीं होगी. बता दें खांसी की समस्या को दूर करने में भी भुट्टा फायदेमंद माना जाता है.
इम्यूनिटी बढ़ेगी-
मानसून के दौरान कमजोर इम्यूनिटी के कारण लोग बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं. मानसून में भुट्टे का सेवन करने से इम्यूनिटी बढ़ती है. बता दें भुट्टे का सेवन करने से इम्यून सेल्स मजबूत होती है. इसलिए आप रोजाना भुट्टे का सेवन कर सकते हैं.
हेल्दी रहेगी स्किन-
मानसून के दौरान स्किन में रैशेज और रेडनेस की समस्या बढ़ जाती है. इस दौरान आपको भुट्टे का सेवन करना चाहिए. भुट्टे में एंटी-ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जिससे स्किन रिपेयर होती है.
मानसून में भुट्टे को इस तरह से डाइट में शामिल-
कॉर्न सूप (Corn Soup Recipe)

मानसून के दौरान आप कॉर्न सूप का सेवन कर सकते हैं. कॉर्न सूप बनाने के लिए कुकर में मकई के दाने, दो कप पानी और थोड़ा नमक मिलाएं. 2 से 3 सीटी आने के बाद मकई के दानों को पीसकर प्यूरी बना लें. कढ़ाई में डालकर प्यूरी को भून लें. अब इसमें हरा धनिया और काली मिर्च डालकर मिलाएं. फिर गरम-गरम सूप का सेवन करें.
कॉर्न सैंडविच (Corn Sandwich Recipe)-
मानसून में आप कॉर्न सैंडविच भी बना सकते हैं. होल ग्रेन ब्रेड में हरे धनिया की चटनी लगाएं. उस पर उबले हुए भुट्टे के दाने और अन्य सब्जियां डालें.सैंडविच को सेंककर खाएं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 (Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


 


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर