Ration Card KYC: यूपी का ये जिला राशनकार्ड केवाईसी में छाया, घर बैठे ऐसे करा सकते हैं ई-केवाईसी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2455751

Ration Card KYC: यूपी का ये जिला राशनकार्ड केवाईसी में छाया, घर बैठे ऐसे करा सकते हैं ई-केवाईसी

Ration Card E KYC: उत्तर प्रदेश के जिलों में राशन कार्ड धारक ईकेवाईसी का काम चल रहा है. सूबे के टॉप-10 जिलों के नाम भी सामने आए हैं, जो ई-केवाईसी में अब तक अव्वल रहे हैं.

Ration Card News.

Ration Card KYC: राशन कार्ड धारकों के लिए जरूरी खबर है. अगर आपने अब तक ई केवाईसी का काम पूरा नहीं किया तो फौरन कर लें, वरना आपका राशन कार्ड रद्द हो सकता है. ई-केवाईसी कराने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर तय की गई है. उत्तर प्रदेश के जिलों में राशन कार्ड धारक ईकेवाईसी का काम चल रहा है. सूबे के टॉप-10 जिलों के नाम भी सामने आए हैं, जो ई-केवाईसी में अब तक अव्वल रहे हैं.

टॉप-10 में ये जिले
ई-केवाईसी कराने में टॉप पर गोरखपुर जिला है. दूसरे नंबर पर अंबेडकरनगर जिला है. वहीं ईकेवाईसी कराने में मुरादाबाद का तीसरा स्थान है. मऊ चौथे तो श्रावस्ती टॉप-5 में शामिल है. इसके अलावा ललितपुर, संभल, अयोध्या और संतकबीर नगर जिले टॉप-10 में शामिल हैं. वहीं राशन कार्ड की यूनिट की ईकेवाईसी कराने में प्रयागराज मंडल में प्रतापगढ़ का नाम शामिल है.

प्रयागराज मंडल में टॉप पर प्रतापगढ़
प्रतापगढ़ जिले में 5 लाख से ज्यादा राशनकार्ड धारक हैं, जिसमें 74 हजार के करीब अंत्योदय कार्डधारक हैं. अब तक 15 लाख 73 हजार यूनिट की केवाईसी हो चुकी है जबकि जबकि कुल 25 लाख 8 हजार की यूनिट की केवाईसी की जानी है. प्रदेश में ईकेवाईसी कराने में जिले का 26वां नंबर है, जिला पूर्ति विभाग अब प्रतापगढ़ को टॉप-10 में शामिल कराने की तैयारी कर रहा है.

ऐसे कराएं राशनकार्ड ई-केवाईसी
ई केवाईसी की प्रक्रिया को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से पूरा किया जा सकता है. ऑफलाइन ईकेवाईसी कराने के लिए नजदीकी गल्ले की दुकान पर जाएं. यहां ई-पॉश मशीन से ई केवाईसी करा सकते हैं. इसके लिए आधार कार्ड साथ जरूर लेकर जाएं. इसके अलावा सीएससी सेंटर या जिला खाद्य आपूर्ति कार्यालय जाकर भी इस काम को पूरा करा सकते हैं.

ऑनलाइन कैसे करा सकते हैं ई-केवाईसी?
- सबसे पहले यूपी की खाद रसद विभाग की वेबसाइट http://fcs.up.gov.in  पर जाएं.
-  यहां  “ई-केवाईसी” या “राशन कार्ड आधार लिंक” का ऑप्शन ढूंढें और उस पर क्लिक करें.
- राशन कार्ड नंबर और आधार कार्ड नंबर दर्ज करें. आधार कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा, उसे दर्ज करें.
-  डिटेल्स सही हैं तो आपकी राशन कार्ड की जानकारी दिखेगी और आधार सत्यापन हो जाएगा.

यह भी पढ़ें - UP में दीपावली पर दो करोड़ महिलाओं को फ्री LPG गैस सिलेंडर, बस करना होगा ये काम

यह भी पढ़ें -  यूपी में कर्जमाफी कैसे कराएं किसान, बाढ़ जैसी आपदा से परेशान कृषकों के लिए ये योजना

 

 

Trending news