Fruits For Lungs: हेल्दी रहने के लिए फेफड़ों को स्वस्थ होना बहुत जरूरी है.ऐसा इसलिए क्योंकि फेफड़े हमारी बॉडी में अहम भूमिका निभाते हैं.लेकिन बढ़ते प्रदूषण के कारण आजकल हर कोई फेफड़ों से जुड़ी बीमारियों से परेशान है, जी हां फेफड़े अस्वस्थ होने से सांस से जुड़ी कई तरह की समस्याएं जैसे-अस्थमा, ब्रोंकाइटिस, सिस्टिक और निमोनियां होने का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए फेफड़ों हेल्दी रखने के लिए एक्सरसाइज और हेल्दी डाइट पर ध्यान देना चाहिए. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि फेफड़ों को हेल्दी रखने के लिए आप किन फलों का सेवन कर सकते हैं?
फेफड़ों को हेल्दी रखने के लिए इन फलों का करें सेवन-
अनार (Pomegranate
)-
फेफड़ों को हेल्दी रखने के लिए अनार का सेवन करें. अनार के सेवन से आपकी बॉडी में ब्लड (blood) की कमी को दूर किया जा सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि अनार फेफड़ों को सही तरीके से फिल्ट्रेशन करता है. इसलिए अगर आप फेफड़ों को हेल्दी रखना चाहते हैं तो अनर का सेवन करें. 
फेफड़ों को हेल्दी रखे सेब (Apple)-
सेब आपकी हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है. वहीं रोजाना एक सेब खाने से शरीर की कई बीमारियों को दूर रखा जा सकता है. वहीं अगर आप फेफड़ों को हेल्दी रखना चाहते हैं तो सेब का सेवन जरूर करें. बता दें सेव में विटामिन सी और विटामिन ई (vitamin E) भरपूर मात्रा में होता है जो फेफड़ों के लिए फायदेमंद है. 
संतरा (Orange) है हेल्दी-
संतर विटामिन सी और विटामिन बी 6 से भरपूर होता है. ये फफड़ों को ऑक्सीजन ट्रांसफर करने में मदद करते हैं. संतरे फेफड़ों के अनुकूल एंटीऑक्सीडेंट्स से भरे होते हैं और विटामिन सी का अच्छा स्त्रोत  है जो आपके फेफड़ों की सूजन और संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं. इसलिए रोजाना एक संतरा खाने से एलर्जी, अस्थमा जैसी बीमारियों में राहत मिलती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर