Kidney Stone Symptoms: आज के समय में किडनी स्टोन एक आम समस्या हो चुकी है. किडनी स्टोन को पथरी भी कहा जाता है. कई बार ये बीमारी बहुत छोटे स्तर पर होती है और यह इंसान को ज्यादा परेशान नहीं करती है. लेकिन जब यह एक गंभीर रूप ले लेती है तो आप परेशान कर देती है. बता दें किडनी का काम खून साफ करना है. यह आपके खाने और पीने वाली सभी चीजों से विषाक्त तत्वों को बाहर निकालने का काम करती है.ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि किडनी स्टोन के क्या लक्षण होते हैं और इससे कैसे बचाव कर सकते हैं?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

किन लोगों को होता है किडनी स्टोन का ज्यादा खतरा-
जिन लोगों को डायबिटीज या मोटापा होता है उनमें गुर्दे की पथरी काफी आम हैं लेकिन जो लोग पानी कम पीते हैं या फिर जो लोग उल्टा-सीधा ज्यादा खाते हैं उन लोगों को किडनी स्टोन का खतरा ज्यादा होता है.
किडनी स्टोन के लक्षण-
पीठ,पेट और उसके आसपास के हिस्से में दर्द-

किडनी स्टोन में भयानक दर्द होता है. आमतौर पर यह दर्द जब होता है जब पथरी पेशाब की नली में चली जाती है जिससे पेशाब बाहर निकलने में दिक्कत होने लगती है. वहीं किडनी स्टोन का दर्द अक्सर अचानक शुरू होता है और बहुत तेज होता है.
पेशान के दौरान दर्द या जलन होना-
अगर किसी को किडनी स्टोन है तो उस व्यक्ति को यूरी पास होने में दिक्कत होती है. इस दौरान मरीज को भयानक दर्द का सामना करना पड़ सकता है.
पेशाब में खून आना-
किडनी स्टोन का सबसे सामान्य लक्षण है पेशाब में खून आना. ये खून लाल, गुलाबी या भूरे रंग का हो सकता है. इसलिए अगर ऐसी कोई समस्या है तो इसे भूलकर भी नजरअंदाज न करें.


यूरीन में बदबू आना-
अगर आपका यूरीन साफ है और उसमें किसी तरह की तेज बदबू नहीं आती है तो इसाक मतलब है कि आप हेल्दी हैं लेकिन अगर किसी की यूरीन में बदबू आती है तो यह स्टोन की निशानी हो सकती है.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


 


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं