How To Detox Your Kidneys: किडनी हमारी बॉडी का बहुत ही जरूरी अंग है. ऐसा इसलिए किडनी हमारी बॉडी में छन्नी का काम करती है. जी हां किडनी बॉडी से हानिकारक टॉक्सिस को पेशाब के रास्ते बाहर करने का काम करती है. इसलिए किडनी को मजबूत करने के लिए समय-समय पर डिटॉक्स करना बहुत जरूरी होता है.वैसे तो बाजार में किडनी डिटॉक्स की कई दवाएं मिलती हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि ये दवाईयां आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती हैं.  लेकिन क्या आपको पता है कि आप कुछ फलों का सेवन करके आप किडनी को डिटॉक्स कर सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

किडनी को डिटॉक्स करने के लिए खाएं ये फल-
लाल अंगूर-

लाल अंगूर आपकी किडनी के लिए फायदेमंद होते हैं.ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें फ्लेवेनोएड होते हैं जो किडनी में इंफ्लामेशन नहीं होने देते हैं. जो किडनी की अंदर से सफाई करते हैं. इसलिए अगर आपको किडनी से जुड़ी दिक्कत है तो आप अंगूर का सेलन करना शुरू कर दें.


तरबूज-
तरबूज किडनी को डिटॉक्स करने में मदद करता है. ऐसा इसलिए क्योंकि तरबूज में 90 प्रतिशत पानी होता है जो कई तरह के पोषक तत्वों से भरे होते हैं. वहीं तरबूज का यह पानी किडनी डैमे के खतरे को भी कम करने का काम करता है. इसलिए तरबूज का सेवन गर्मी के मौसम में रोजाना करना चाहिए.


बैरीज-
बैरीज का सेवन करना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और फायटोकेमिकल से भरपूर होते हैं. जिसकी वजह से आपकी किडनी को डिटॉक्स करने का काम करते हैं. अगर आप अपनी किडनी को डिटॉक्स करना चाहते हैं तो बैरीज का सेवन कर सकते हैं.
संतरा-
संतरा आपकी बॉडी के लिए फायदेमंद होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि यह विटामिन सी से भरपूर होता है और यह पूरी बॉडी के फ्लूड को बैलेंस करने का काम करता है. इसलिए अगर आप संतरे का सेवन करते हैं तो आपकी किडनी डिटॉक्स होती है. इसलिए इसका रोजाना  सेवन करने से किडनी हेल्दी रहती है.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)