How To Improve Eyesight: आज के समय में कम उम्र में लोगों की नजर कमजोर हो जाती है. ऐसा इसलिए क्योंलि आज के समय में लोग अपना ज्यादा समय लैपटॉप और मोबाइल पर बिताते हैं.वहीं आंखों की नजर कमजोर होने पर लोगों को चश्मे का सहारा लेना पड़ता है. लेकिन क्या आपको पता है कि आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए आपको अपनी डाइट पर ध्यान देना चाहिए.बता दें आंखों की रोशनी बढ़ाने में विटामिन ए, एंटीऑक्सीडेंट और बीटा जैसे पोषक तत्व मदद कर सकते हैं. वहीं अभी गर्मी का मौसम चल रहा है ऐसे में आपको कुछ समर फूड्स को जरूर अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि आपको गर्मियों किन चीजों का सेवन करना चाहिए?
आंखों की रोशनी बढ़ाने वाले फूड्स-
खट्टी चीजों को डाइट में करें शामिल-

खट्टी चीजों में विटामिन सी पाया जाता है. बता दें विटामिन सी संपूर्ण हेल्थ के लिए बहुत जरूरी होता है. अगर आप डाइट में खट्टी चीजों को शामिल करते हैं तो स्किन के लिए फायदेमंद होता है. इसलिए आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए आपको डाइट में फल और सब्जियों का सेवन करना चाहिए. इसके लिए संतरा, अंगूर, पपीते और टमाटर का सेवन करना चाहिए.
तरबूज खाएं-
गर्मियों के मौसम में तरबूज का सेवन जरूर करना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें 90 प्रतिशत पानी होता है जो आपकी बॉडी और आंखों के लिए फायदेमंद होता है. वहीं तरबूज में विटामिन ए भी होता है जो आंखों के लिए बहुत ही अच्छा होता है. इसलिए गर्मियों में तरबूज का सेवन करने से आंखों की रोशनी तेज होती है.
पत्तेदार सब्जियां-
पत्तेदार सब्जियां सर्दी में ही नहीं बल्कि गर्मियों में भी खाना चाहिए. पत्तेदार सब्जियां खाने से आंखों की रोशनी तेज होती है और आपको कई बीमारियों से छुटकारा मिलता है. वहीं बता दें पत्तेदार सब्जियां खाने से मोतियबिंद आदि को रोकने में मदद मिलती है. वहीं आंखों की रोशनी को बढ़ाने में भी मदद मिलती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)