Kadha For Cold Cough: सर्दियों के दिनों में सर्दी-खांसी और जुकाम की परेशानी होना आम है. इन दिनों में ठंड की वजह से बीमारियां जल्दी पकड़ लेती हैं. अगर बीमारियों से सुरक्षित रहना है तो इम्यूनिटी बढ़ाना जरूरी है. मजबूत इम्यूनिटी न सिर्फ बीमारियों से लड़ने की शक्ति देती है बल्कि उनसे शरीर की रक्षा भी करती है. अगर सर्दी-खांसी जैसी परेशानियों को दूर करना है तो कुछ आयुर्वेदिक तरीके बड़े काम आ सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अदरक का काढ़ा


अदरक की तासीर गर्म होती है, इसलिए सर्दियों के दिनों में अदरक का काढ़ा पीना बहुत फायदेमंद है. अदरक में मौजूद औषधीय गुण सर्दी-खांसी की परेशानी को दूर करने का काम करते हैं. अदरक में एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं. 


कैसे बनाएं?


अदरक का काढ़ा बनाने के लिए पानी उबालें और उसमें अदरक, काली मिर्च, हल्दी, अजवाइन और तुलकी की पत्तियां मिलाकर तब तक उबालें जब तक ये आधा न हो जाए. जब ये उबल जाए तो गैस बंद कर दें और इसमें नींबू का रस और शहद मिलाकर पिएं. सर्दी-जुकाम और खांसी में तुरंत आराम मिलना शुरू हो जाएगा.


काली मिर्च और लौंग का काढ़ा


लौंग और काली मिर्च का काढ़ा खांसी में बहुत फायदेमंद है. इसकी तासीर गर्म होती है और ठंड की बीमारियों को दूर करती है. 


कैसे बनाएं?


काली मिर्च और लौंग का काढ़ा बनाने के लिए पानी उबालें और उसमें काली मिर्च, इलायची, चाय पत्ती, अदरक, गुड़ और तुलसी की पत्तियां मिलाएं. इन सब चीजों को अच्छी तरह मिलाकर उबाल लें. सर्दी-जुकाम और खराश में तुरंत आराम मिल जाएगा.


अजवाइन का काढ़ा


अजवाइन में मौजूद न्यूट्रिएंट्स सर्दी-खांसी को दरू कनरे का काम करते हैं. ये हमारी इम्यूनिटी बढ़ाकर बीमारियों से शरीर की रक्षा करते हैं. इस काढ़े को पीने से पेट दर्द की परेशानी भी दूर हो जाती है. 


कैसे बनाएं?


सबसे पहले पानी गर्म करें. थोड़ी देर बाद इसमें गुड़ मिलाकर उबालें. इस मिश्रण को आधा होने तक उबलने दें इसके बाद छानकर पी लें. सर्दी-खांसी की परेशानी दूर हो जाएगी. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं