1. नींबू का रस: नींबू का रस मुंहासों के लिए प्राकृतिक उपचार है. नींबू में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो मुंहासों के लिए जिम्मेदार बैक्टीरिया को मारने में मदद करते हैं. अपने मुंहासों पर नींबू का रस लगाएं, 15-20 मिनट छोड़ दें, फिर ठंडे पानी से धो लें.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 


2. शहद और दालचीनी: शहद में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जबकि दालचीनी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. इन दोनों को मिलाकर पेस्ट बनाएं और मुंहासों पर लगाएं. 30 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें.


 


3. टी ट्री ऑयल: टी ट्री ऑयल में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो मुंहासों को कम करने में मदद करते हैं. टी ट्री ऑयल को सीधे मुंहासों पर लगाएं और रात भर छोड़ दें. अगले दिन सुबह ठंडे पानी से धो लें.


 


4. एलोवेरा जेल: एलोवेरा जेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी और कूलिंग गुण होते हैं


जो मुंहासों को ठंडा करने और उनके आकार को कम करने में मदद करते हैं. एलोवेरा जेल को सीधे मुंहासों पर लगाएं और रात भर छोड़ दें.


इन उपायों का नियमित उपयोग करके आप मुंहासों से जल्दी ही छुटकारा पा सकते हैं. लेकिन यदि मुंहासे बहुत अधिक हैं या बार-बार आ रहे हैं, तो एक चिकित्सक से परामर्श करना उचित होगा. स्वास्थ्य सबसे बड़ा धन होता है, इसलिए अपनी त्वचा की देखभाल करने में कोई समझौता ना करें.


 


5. हल्दी और दही: हल्दी में कुरकुमिन नामक एक योगिक होता है जो शल्य निर्माण और जीवाणु नाशक गुणों के लिए प्रसिद्ध है. दही में लैक्टिक एसिड होता है जो मुंहासों के लिए अत्यधिक फायदेमंद है. हल्दी और दही को मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें और मुंहासों पर लगाएं। 20-30 मिनट बाद ठंडे पानी से धो दें.


 


6. लहसुन: लहसुन में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो मुंहासों को दूर करने में मदद करते हैं. लहसुन का रस निकालें और मुंहासों पर लगाएं. 15-20 मिनट बाद धो दें.


 


7. टमाटर: टमाटर में लाइकोपीन होता है, जो एक शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट है. टमाटर का रस निकालें और इसे मुंहासों पर लगाएं। 20-30 मिनट बाद धो दें.


 


इन सभी घरेलू उपचारों के अलावा, आपको अपने खान-पान का ध्यान रखना चाहिए. ताजगी से बनी हुई और पोषण युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें, और तेल, चीनी, और मिर्च युक्त खाद्य पदार्थों को कम करें. स्वस्थ और संतुलित आहार से आपकी त्वचा स्वस्थ और मुंहासों से मुक्त रहेगी.



(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)