Skin Care Tips: स्किन प्रॉब्लम्स के पीछे चेहरे की खूबसूरती छिप जाती है. छोटे-छोटे दाग-धब्बे भी त्वचा को खराब कर देते हैं. ऐसे में स्किन का निखार दब जाता है. महंगे ब्यूटी प्रॉडक्ट्स के जरिए भी इन स्किन प्रॉब्लम्स को दूर कर पाना मुश्किल है. ऐसे स्किन ट्रीटमेंट्स का असर सिर्फ कुछ दिनों तक ही दिखाई देता है. फिर दोबारा ये परेशानियां सामने आने लगती हैं. हम कुछ आसान से घरेलू नुस्खों के जरिए इस दिक्कत से छुटकारा पा सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आलू और नींबू


आलू और नींबू में मौजूद गुण दाग-धब्बों की परेशानी को दूर करने में फायदेमंद हैं. आलू के रस को नींबू के रस के साथ मिलाकर लगाने झाइयों की परेशानी दूर हो जाती है. इन दोनों को मिलाकर करीब आधे घंटे के लिए छोड़ दें. इसके बाद पानी से धो लें. ये नुस्खा हफ्ते में कम से कम दो बार इस्तेमाल करें, कुछ ही दिनों में दाग-धब्बों से छुटकारा  मिल जाएगा.


चावल का पानी


चावल स्किन के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. ये झुर्रियां और दाग-धब्बों को दूर करने का काम करता है. चावल को भिगोकर रखें और फिर इसका पानी छान लें. इस पानी को टोनर की तरह चेहरे पर इस्तेमाल करें. दाग-धब्बों की परेशानी दूर हो जाएगी. ये स्किन को ग्लोइंग बनाने का काम भी करता है.


शहद और नींबू का रस 


शहद स्किन के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है. इसमें मौजूद गुण स्किन को हाइड्रेट और मॉइस्चराइज करने का काम करते हैं. शहद का इस्तेमाल झाइयां दूर करने में किया जाता है. इसके साथ नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाने से स्किन प्रॉब्लम्स दूर हो जाती हैं. 


दूध और हल्दी


दूध और हल्दी स्किन के लिए फायदेमंद हैं. इन दोनों को मिलाकर पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को फेस मास्क की तरह चेहरे पर इस्तेमाल करें. 20 मिनट तक लगा रहने दें फिर इसे पानी से धो लें. इस तरीके से कुछ ही दिनों में दाग-धब्बों की परेशानी दूर हो जाएगी.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं