Beauty Tips: एलोवेरा एक तरह का पौधा होता है जो हर घर में आसानी से मिल जाता है. इसकी कुछ खासियत होती है जो त्वचा और अंगों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. यह एक ऐसा पौधा होता है जो पत्तियों में पानी को जेल के रूप में जमा करता है,  यह जेल आपके स्किन को मॉइश्चराइज रखता है और साथ ही स्कार्स के लिए, सनबर्न, मामूली दाग, पिगमेंटेशन, रूखी त्वचा के लिए रामबाण माना जाता है. कई बड़ी-बड़ी कंपनियां थोड़ा सा प्रिजर्वेटिव ऐड करके लाखों की कमाई कर रही हैं. लेकिन आज हम आपको बताएंगे किस तरह आप इस जेल को घर पर ही तैयार कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं इसे तैयार करने की पूरी जानकारी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एलोवेरा जेल बनाने की सामग्री: 
एक एलोवेरा का पत्ता 
चाकू 
ब्लेंडर (मिक्सर)
एक ऐसा डिब्बा जो एयर टाइट हो 
विटामिन सी या विटामिन ई का पाउडर
एलोवेरा जेल सिर्फ एक हफ्ते के इस्तेमाल के लिए बनाएं क्योंकि यह जल्दी खराब भी हो सकता है.  


एलोवेरा के पत्तों को तैयार करें 
एलोवेरा का एक पत्ता तोड़ने के बाद इसको चाकू की मदद से 2 से 3 पीस में काट कर रख सकते हैं. इसके बाद इसको खड़ा करके थोड़ी देर के लिए किसी थाली में रख दें जिससे इसमें जमा पीले रंग की राल बाहर निकल जाये क्योंकि वो राल आपके त्वचा में इचिंग समस्या को बढ़ा सकती है, उसके कुछ देर बाद आप एलोवेरा को साफ कर लें और उसके उपर के मोटे पत्तों को भी हटा दें. इसे धोने के बाद एक साफ थाली में रख दें. 


अब जेल बनाएं 
पता छिलने के बाद आपको एकदम ताजा और नेचुरल जेल दिखाई देगा, एक छोटे चम्मच का उपयोग करके उसे निकालें और अपने ब्लेंडर में डाल दें. इसे तब तक ब्लेंड करें जब तक ये झाग दार न दिखाई देने लगे. अब आपका जेल तैयार है. एक सप्ताह के लिए आप इसे इस्तेमाल करके देख सकते हैं. 


विटामिन सी और विटामिन ई जोड़े 
जेल तैयार होने के बाद आप उसमें विटामिन सी और विटामिन ई का पाउडर मिला सकते हैं क्योंकि दोनों में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-एजिंग गुण होते हैं. ये आपके एलोवेरा जेल (2Trusted Source, 3Trusted Source) की त्वचा की सुरक्षा करने वाली शक्ति को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.



(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर.