Stomach Cleaning Tips: ऐसा कहा जाता है कि अगर आदमी का पेट ठीक है तो उसका पूरा शरीर अपने आप स्वस्थ रहता है. डाइजेशन को ठीक रखने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है की आपकी बड़ी आत हेल्दी रहे. इसके लिए कोलन (बड़ी आत) का साफ होना चाहिए वरना पेट की कई सारी बीमारियां हो जाती हैं. ऐसा इसीलिए होता है क्योंकि कोलन में बहुत सारी गंदगी जम जाती है और फिर इसी से शरीर की आधी से ज्यादा बीमारियां जन्म लेती हैं. वहीं अगर आपका कोलन साफ है तो आप कई गंभीर बीमारियों का शिकार होने से बच जाएंगे. पेट के साफ रहने से बॉडी का मेटाबॉलिज्म सिस्टम बूस्टेड रहता है. तो आप किस तरह से अपने पेट की नेचुरली सफाई कर सकते हैं, आइए इसके बारे में जानते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गुनगुना पानी
आत को साफ रखने में गुनगुना पानी बहुत फायदेमंद है. रोज सुबह उठकर कम से कम 2 ग्लास गुनगुना पानी आपको जरूर पीना चाहिए. पेट की नेचुरली सफाई करने के लिए ये एक बहुत अच्छा तरीका है.


दूध
दूध से आतों की सही से सफाई हो जाती है. आप रोज सुबह नाश्ते के समय एक ग्लास दूध जरूर पीएं. मिल्क में कैल्शियम पाया जाता है जो हमारी हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है.


वेजीटेबल जूस
सब्जियों का जूस पीने से आतों की अच्छी तरह से सफाई हो जाती है और सारी गंदगी निकल जाती है. आप चकुंदर, करेला, अदरक, लौकी, टमाटर, पालक आदि का जूस पी सकते हैं.  


हाई फाइबर 


आपको हाई फाइबर फूड जैसे सेब, संतरा, खीरा या एलोवेरा को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. फाइबर रिच फूड पेट की बहुत ही सही ढंग से सफाई करते हैं. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर