Dal Khane Ke Fayade: शरीर को सुचारू रूप से चलाने के लिए इसे पोषक तत्वों की जरूरत होती है. इन पोषक तत्वों की भरपाई हमारे खाने से होती है लेकिन खाने में कुछ लोग आनाकानी करते हैं. किसी को चावल नहीं पसंद तो किसी को दाल नहीं पसंद होती है पर आपको बात दें कि खाने में सब चीजों की मात्रा के बराबर होनी चाहिए. जिनको दाल नहीं पसंद उन लोगों को बता दें कि दाल के इतने फायदे हैं कि आप जानकर हैरान हो जाएंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मसूर दाल के फायदे


मसूर दाल की हमारे शरीर में ब्लड के लेवल को मेंटन करता है. दस्त और कब्ज की समस्या में दाल का पानी हमें आराम देता है. इसके साथ ही ये आंखों की रोशनी को भी अच्छा करता है. इसके खाने से आंखों से जुड़ी दिक्कत दूर हो जाती है. इस दाल में फैट न के बराबर पाया जाता है लेकिन इसमें प्रोटीन और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है.


चने की दाल, करती है कमाल


अगर हार्मोन्स का लेवल आपके बॉडी में गड़बड़ है तो चने की दाल से काफी हद तक इसमें सुधार आ जाता है. यह कोलेस्ट्रॉल के लेवल को मेंटन करता है. इस दाल में भी फैट की मात्रा कम होती है. जिम करने वालों के लिए यह अच्छा प्रोटीन सोर्स साबित होता है. चने की दाल में कार्बोहाइड्रेट और फाइबर भी काफी मात्रा में पाया जाता है. 


उड़द दाल के हैं कई फायदे


उड़द की दाल में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ये हमारे शरीर में आयरन की कमी को पूरा करता है और ये ब्लड की भी कमी नहीं होने देता है. उड़द की दाल से हड्डियां मजबूत रहती हैं और डायबिटीज के मरीजों के लिए ये काफी हेल्दी माना जाता है.


मूंग दाल पाचन को करता है बेहतर


अगर आपको लीवर या पाचन से जुड़ी कोई दिक्कत है तो मूंग दाल इस दौरान आपको राहत देता है. गैस की दिक्कत में भी यह लोगों को आराम देता है. ये दाल आपके स्किन के लिए काफी अच्छा साबित होता है और स्किन के ग्लो को भी बढ़ता है. मूंग दाल में सबसे ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है लेकिन शुगर की समस्या से परेशान लोगों इसका सेवन कम करना चाहिए.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर