Monkeypox Human to Dog Transmission: कोरोना वायरस के साथ ही दुनिया के कई देशों में मंकीपॉक्स वायरस के मामले बढ़ रहे हैं. मंकीपॉक्स के बढ़ते मामले वहां की सरकार के लिए चिंता का विषय बन रहा है. इसे लेकर अब डबल्यूएचओ भी सक्रिय हो गया है, लेकिन इस बीच इसे लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है. रिपोर्ट के मुताबिक, यह वायरस इंसान से जानवरों में भी हो सकता है. इस तरह का एक मामला सामने भी आया है. मंकीपॉक्स के इस तरह इंसानों से जानवर में ट्रांसमिशन से एक्सपर्ट भी हैरान हैं. दुनिया में इस तरह का यह पहला केस है. बता दें कि अब तक 94 देशों में मंकीपॉक्स के 37,369 मरीज मिल चुके हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रिपोर्ट देख डॉक्टर भी हैरान


लैंसेट जर्नल में हाल ही में प्रकाशित एक रिपोर्ट में इस केस का जिक्र किया गया है. इसमें बताया गया है कि फ्रांस के पैरिस की सोर्बोन यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स ने मंकीपॉक्स से पीड़ित दो बायोसेक्सुअल पुरुषों पर स्टडी की थी. इनकी मंकीपॉक्स रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी. इसके करीब डेढ़ हफ्ते बाद इनके 4 साल के कुत्ते का भी मंकीपॉक्स टेस्ट किया गया. जब कुत्ते की रिपोर्ट आई तो डॉक्टर भी हैरान हुए. दरअसल, कुत्ते में भी मंकीपॉक्स की पुष्टि हुई थी.


डॉगी में भी इंसानों जैसे लक्षण


इन पर स्टडी करने वाले ये देखकर और हैरान हुए कि कुत्ते के शरीर पर मंकीपॉक्स के लक्षण भी बिल्कुल इंसानों जैसे ही थे. कुत्ते के भी पेट के नीचले हिस्से में जगह-जगह दाने निकले हुए थे. इसके अलावा उसके भी प्राइवेट पार्ट में मवाद से भरे लाल दाने निकले हुए थे.


पालतू जानवरों में पहली बार पुष्टि


जब एक्सपर्ट की टीम ने कुत्ते और इनके मालिकों की रिपोर्ट को क्रॉसचेक किया तो पता चला कि वायरस के DNA की वंशावली B.1 है. यह अप्रैल से ही यूरोपीय देशों और अमेरिका में मौजूद है. डॉक्टरों ने बताया कि अभी तक पालतू जानवर में इसके संक्रमण का मामला सामने नहीं आया था. अफ्रीकी देशों में भी यह वायरस केवल जंगली चूहों, गिलहरियों और बंदरों जैसे जानवरों में ही मिला था. 


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर