Cough Cold Remedy: सर्दियों की शुरुआत हो चुकी है. खुद को बर्फीली हवाओं से बचाने के लिए हम सभी मोटे स्वेटर्स, मोजा, टोपी आदि पहनते हैं. आपको इस बात का भी ख्याल रखना है कि इस मौसम में आपको अपने शरीर को सिर्फ बाहर ही नहीं अंदर से भी गर्म रखने की जरूरत है. इसके लिए जरूरी है कि आप अपनी डाइट में कुछ ऐसे फूड्स को शामिल करें जो आपको अंदरूनी तौर पर गर्म रखें. ठंड में बॉडी को गर्म रखने के लिए आपको गुड़ और मूंगफली का सेवन करना चाहिए.  मूंगफली और गुड़ से बनी चीजों खाने से आपकी बॉडी गर्म रहती है. इसके अलावा इसका सेवन करने से कई बीमारियों आपसे कोसो दूर रहती हैं. आज हम आपको गुड़ और मूंगफली खाने के फायदों के बारे में बताएंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

प्रजनन क्षमता में करता है सुधार
गुड़ और मूंगफली को एक साथ खाने से प्रजनन क्षमता में सुधार होता है. मूंगफली सेलेनियम से भरपूर होती है. वहीं, गुड़ में मैग्नीशियम और आयरन अधिक मात्रा में पाया जाता है जो प्रजनन संबंधी समस्याओं को सुधारने में मदद करता है. ऐसे में अगर आप प्रजनन क्षमता को सुधारना चाहते हैं तो  मूंगफली और गुड़ को एक साथ खाएं.


ब्लड को करता है साफ
ब्लड को साफ या फिर डिटॉक्सिफाई करने के लिए गुड़ और मूंगफली का सेवन चाहिए. ये दोनों  हीमोग्लोबिन के लेवल में सुधार करने के लिए जाने जाते है. इसके अलावा ये बॉडी को एनीमिया से बचाने में भी मदद करता है. आपको बता दें इन दोनों का एक साथ सेवन करने से शरीर को कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स मिलते हैं जो बल्ड को साफ करने में मदद करते हैं.


सर्दी जुखाम को करें दूर
गुड़ और मूंगफली दोनों की तासीर गर्म होती है इसलिए सर्दियों में इन दोनों का साथ सेवन करने से बॉडी में गर्मी बनी रहती है. गुड़-मूंगफली खाने से आपको सर्दी-जुकाम जैसी समस्याओं से भी आराम मिलता है. इसके अलावा इसका सेवन करने से आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होती है जो संक्रमण से बचाने में मदद करती है.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर