Winter Foods: सर्दियों में जरूर खाएं ये फूड्स,नहीं पड़ेंगे बार-बार बीमार

सर्दियों का मौसम चल रहा है ऐसे में अपने आपको हेल्दी रखना बहुत जरूरी है.ऐसे में आपको अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जो आपकी बॉडी को अंदर से गर्म रखें और आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाए.चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि आपको सर्दियों किन चीजों का सेवन जरूर कर

जागृति सिंह Wed, 14 Dec 2022-11:57 am,
1/5

तिल आपकी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं. इसके लिए आप तिल के बीज और तेल दोनों का ही इस्तेमाल कर सकते हैं.यह स्किन, हड्डियों और आंखों के लिए बहुत ही हेल्दी होता है.वहीं आपकी बॉडी को अंदर से गर्म रखता है जिसकी वजह से आप कम बीमार पड़ते हैं.

 

2/5

कुलीथ को गोहत की दाल भी कहा जाता है. सर्दियों में यह दाल खाना शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है ऐसा इसलिए क्योंकि यह आपको अंदर से गर्म रखती है और आपकी इम्यूनिटी को भी मजबूत करती है.

 

3/5

गुड़ में खाना सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक है. लेकिन अगर आप गुड़ को साबुत नहीं खाना चाहती है तो इसे डिनर के बाद रोटी के साथ घी में मिलाकर खा सकते हैं ऐसा करने से आपकी बॉडी को लाभ मिलता है.

 

4/5

सर्दियों में बाजरे की रोटी खूब खाई जाती है. ऐसा इसिलए क्योंकि बाजरा गर्म होता है जिसकी वजह से यह आपको अंदर से गर्म रखता है.

 

5/5

वैसे तो नट्स हर मौसम में खाने चाहिए लेकिन अगर सर्दियों के मौसम में आप ड्राईफ्रूट्स का सेवन करते है तो आपकी बॉडी अंदर से गर्म रहती है.

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

 

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link