Bad Taste: बिगड़ गया है आपके मुंह का स्वाद, तो इन उपायों का करें इस्तेमाल; कड़वाहट दूर भाग जाएगी!

Remedies for Bad Taste: आपने महसूस किया होगा कि कई बार हमारे मुंह का स्वाद बिगड़ जाता है. हम कुछ भी खाते हैं वो कड़वा-कड़वा लगता है. आमतौर पर बुखार या सर्दी होने के बाद ऐसा होता है. लेकिन कई बार मुंह के स्वाद खराब होने के पीछे कई और वजह हो सकती हैं. अगर आपके साथ भी ऐसा होता है, तो ये खबर आपके लिए ही है. आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जिससे मुंह का बिगड़ा स्वाद आसानी से ठीक हो सकता है.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Fri, 12 Aug 2022-7:48 am,
1/5

मुंह के बिगड़े स्वाद को सही करने के लिए आपकी किचन में रखी हल्दी काफी फायदेमंद हो सकती है. मुंह का स्वाद ठीक करने के लिए थोड़ी सी हल्दी में नींबू का रस मिलाएं और इसे दांतों पर लगाएं. हल्दी और नींबू के इस पेस्ट को जीभ और मसूड़ों पर भी लगाएं. इसके कुछ देर बाद साफ पानी से कुल्ला कर लें. यही काम आपको दिन में दो बार करें.

2/5

आप मुंह के स्वाद को वापस लाने के लिए बेकिंग सोडा का भी इस्तेमाल हो सकता है. इसके लिए थोड़ा सा बेकिंग सोडा लें और इसमें 5-6 नींबू के रस की बूंदे मिलाएं. इस पेस्ट से दांतों को साफ करें. आपको बता दें कि बेकिंग सोडा मुंह के पीएच लेवल को कंट्रोल करता है. इस ट्रिक को अपना कर मुंह का स्वाद ठीक किया जा सकता है.

3/5

इसके अलावा आप गर्म पानी में नमक मिलाकर गरारे भी कर सकते हैं. इस तरह भी मुंह के स्वाद को ठीक किया जा सकता है. आप दिन में दो-तीन बार इस विधि को करें. नमक में मौजूद एंटीसेप्टिक गुण मुंह में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया को मारता है.

4/5

आप दालचीनी के इस्तेमाल से भी मुंह का बिगड़ा स्वाद ठीक कर सकते हैं. इसके लिए आप एक गिलास गुनगुना पानी लें और इसमें दालचीनी पाउडर मिला लें. इस घोल में थोड़ा सा शहद भी मिला लें. इस घोल से कुल्ला करें.

5/5

इसके साथ ही आप गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाकर गरारे भी कर सकते हैं. इस तरह से मुंह के बिगड़े स्वाद को ठीक किया जा सकता है. नींबू में मौजूद विटामिन सी (Vitamin C) मुंह के पीएच लेवल (PH level) में सुधार करता है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link