Potato Juice For Hair Growth: सैंडविच हो या फिर समोसा आलू का इस्तेमाल लगभग हर पॉपुलर डिश को बनाने में किया जाता है. आलू बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है. आलू के रस के इस्तेमाल से बाल मजबूत होते हैं. ये बालों का झड़ना बंद कर देता है और उन्हें घना और मजबूत बनाने का काम करता है. आलू के रस को कुछ चीजों के साथ मिलाकर लगाने से बालों की ग्रोथ होने लगती है. आइए जानते हैं कि बालों को लंबा और मजबूत बनाने के लिए आलू के रस को किन चीजों के साथ मिलाकर लगाना चाहिए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आलू के रस के फायदे


आलू के रस में आयरन, जिंक और विटामिन बी जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं. ये बालों को मजबूत बनाने का काम करते हैं. आलू का रस हफ्तें में 2 बार लगाने बालों का झड़ना बंद हो जाएगा और ग्रोथ होना शुरू हो जाएगी. 


आलू और एलोवेरा जेल


एलोवेरा बालों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसे आलू के रस के साथ मिलाकर लगाना बहुत फायदेमंद है. आलू के रस को एलोवेरा जेल के साथ मिलाकर बालों के स्कैल्प पर मसाज करें, इसे बालों की जड़ से लेकर सिरे तक लगाएं. इसे लगभग आधे घंटे के लिए बालों पर लगा रहने दें फिर पानी से धो लें. ये डैमेज बालों को ठीक कर देता है और हेयर ग्रोथ को बढ़ावा देता है.


आलू और प्याज का रस


आलू के रस को प्याज के साथ मिलाकर लगाने से बालों की ग्रोथ होना शुरू हो जाती है. इन दोनों सब्जियों को पीसकर इनका रस मिला लें. इन रसों को मिलाकर बालों की जड़ों में मसाज करें. कुछ देर के लिए इस पेस्ट को 15-20 मिनट के लिए बालों में लगा रहने दें, इसके बाद धो लें. इससे बालों को पोषण देगा और उन्हें मजबूत बनाएगा.


आलू और नारियल का दूध 


आलू के रस को नारियल के दूध के साथ लगाना भी बहुत फायदेमंद है. इन दोनों को मिलाकर बालों की जड़ों पर मसाज करें, मसाज के बाद इसे बालों की पूरी लंबाई में लगा लें.  आधे घंटे के बाद बालों को धो लें. इससे बालों को मजबूती मिलेगी. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं