Sensation In Body Parts: हाथ-पैरों में झनझनाहट (Sensation) की परेशानी होना आम बात है. हम अगर ज्यादा देर तक एक ही पोजिशन में बैठे रहें तो झनझनाहट की परेशानी होने लगती है. लेकिन अगर आपके शरीर में बार-बार झनझनाहट होने लगे तो ये परेशानी की वजह बन सकती है. शरीर में कोई भी क्रिया ऐसे ही नहीं होती. इसके पीछे कोई न कोई वजह होती है. झनझनाहट भी ऐसे ही नहीं बल्कि हमारे शरीर में किसी पोषक तत्व की कमी से होती है. आइए जानते हैं कि सेंसेशन क्यों होती है और इसे कैसे दूर कर सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या है झनझनाहट या सेंसेशन


झनझनाहट (Sensation) ज्यादा देर तक बैठने पर पैरों या हाथों में होने वाली गुदगुदी है. एक ही पोजिशन में रहने की वजह से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन ठीक से नहीं हो पाता है और बॉडी में झनझनाहट होने लगती है.


सेंसेशन की वजह?


ज्यादा बैठने पर झनझनाहट होना सामान्य है, लेकिन अगर ऐसा बार-बार हो रहा है तो ये विटामिन बी और विटामिन ई की कमी (vitamin b and e deficiency) से हो सकता है. इन विटामिनों से भरपूर खाना खाकर आप झनझनाहट की परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं.


विटामिन बी के सोर्स


साबुत अनाज, बीन्स, दाल, मीट, मछली, चिकन, आलू और ड्राई फ्रूट्स  विटामिन बी के अच्छे सोर्स हैं. रोज के खाने में ऐसी चीजें शामिल करना चाहिए. इसके अलावा डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे पनीर, दूध, छाछ, दही भी विटामिन बी से भरपूर होते हैं. शाकाहारी लोग रोज सुबह के नाश्ते में स्प्राउट्स खा सकते हैं, इससे विटामिन बी की कमी पूरी होने के साथ ही दूसरे फायदेमंद न्यूट्रिएंट्स भी मिलेंगे. सूरजमुखी का तेल, वेजिटेबल ऑइल, राजमा और सीफूड से भरपूर मात्रा में विटामिन बी 12 मिलता है. 


विटामिन ई के सोर्स


विटामिन ई ड्राईफ्रूट्स में भरपूर मात्रा में पाया जाता है. एवोकाडो ऐसा फल है जो विटामिन ई का अच्छा सोर्स माना जाता है. बादाम में भी विटामिन ई अच्छी-खासी मात्रा में पाया जाता है. सूरजमुखी के बीजों और तेल से विटामिन ई मिलता है.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर