Side Effects Of Ginger: सर्दियों का मजा अदरक वाली चाय (Ginger Tea) की चुस्कियों के बिना अधूरा है. अदरक (Ginger) के बिना चाय बहुत कम लोग पीना पसंद करते हैं. सर्दियों के दिनों में चाय के अलावा भी कई चीजों में अदरक डालकर खाया जाता है. इसकी तासीर गर्म होती है, इस वजह से कई लोग अदरक को अपनी डेली डाइट का हिस्सा बना लेते हैं. स्वाद और सेहत तक तो ठीक है, लेकिन ज्यादा अदरक का सेवन सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. एक ओर जहां अदरक बीमारियों को दूर करने का काम करता है तो वहीं दूसरी ओर ये कई बीमारियों की वजह भी बन सकता है. आइए जानते हैं कि अदरक के सेवन से क्या नुकसान होते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कितना करें सेवन?


रोजाना 5 ग्राम तक अदरक खाना काफी है. इससे ज्यादा मात्रा में अदरक खाने से कई परेशानियां हो सकती हैं. आइए जानते हैं कि अदरक के सेवन से किन बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है.


लो ब्लड प्रेशर


अदरक में खून पतला करने का गुण पाया जाता है. ज्यादा अदरक खाने या फिर अदरक वाली चाय पीने से लो ब्लड प्रेशर का खतरा होता है. इसमें मौजूद एलीसीन ब्लड प्रेशर कम करने का काम करता है. 


एसिडिटी की वजह 


अदरक एसिडिक होता है. ज्यादा मात्रा में अदरक का सेवन करने से पाचन से जुड़ी परेशानियां हो सकती हैं. ये एसडिटी की वजह बनता है. इसके कारण सीने में जलन की परेशानी भी होती है. अदरक गेस्ट्रोइंटेस्टाइनल या आंतों की परेशानी की वजह भी बन सकता है. 


प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए नुकसानदायक 


प्रेग्नेंट महिलाओं की सेहत के लिए अदरक का ज्यादा सेवन करना नुकसानदायक साबित हो सकता है. ज्यादा अदरक की वजह से पेट दर्द की परेशानी हो सकती है. इसके अलावा प्रेग्नेंट लेडीज के गर्भ पर भी अदरक का बुरा असर पड़ सकता है.


शुगर लेवल कम करे


अदरक शुगर लेवल को कम करने का काम करता है. ऐसे में ये हाइपोग्लाइसीमिया की वजह बन सकता है. अगर आपका शुगर लेवल कम रहता है तो अदरक के ज्यादा सेवन से बचना ही बेहतर है. 


पीरिएड्स में नुकसानदायक 


अदरक का ज्यादा सेवन पीरिएड्स में नुकसानदायक होता है. ये ब्लड को पतला कर ब्लड फ्लो बढ़ा सकता है. ऐसे में पीरिएड्स में अदरक का ज्यादा सेवन करने से बचना चाहिए. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं