Omicron Sub-Variants:  कोविड-19 की चुनौती अभी खत्म नहीं हुई है. भारत समेत दुनिया के कई देशों में ओमिक्रोन वेरिएंट्स के कई सब वेरिएंट्स जैसे बीएफ.7 ओमाइक्रोन (BF.7 Omicron), बीक्यू.1 (BQ.1), बीक्यू.1.1 (BQ.1.1), बीए 2.2.3.20 (BA 2.2.3.20) पैर पसार रहे हैं. जानकार मानते हैं कि सर्दी में नई लहर आ सकती हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इन वेरिएंट्स के लक्षण गंभीर नहीं है लेकिन माना जा रहा है कि ये तेजी से संक्रमित हो सकते हैं. इन नए वेरिएंट्स से जुड़ी दो बातें खासतौर से चिंताजनक है, पहली - ये इम्यूनिटी को चकमा दे सकते हैं और दूसरी- कोरोना के दोनों टीके लगवा चुके हैं लोग भी इनके चपेटे में आ रहे हैं.


आज हम आपको कुछ लक्षणों के बारे में बता रहे हैं अगर आपने दोनों टीके भी लगवा रखे हों और आपको ये लक्षण महसूस हों तो आपको तुरंत कोरोना टेस्ट करना चाहिए: -


नाक बहना
Zoe Covid Study App के मुताबिक कोरोना की दोनों वैक्सीन लगवा चुके लोगों में नाक बहना कोविड का लक्षण हो सकता है. यह लक्षण टीका लगवा चुके लोगों में आम माना जा रहा है. कोविड स्टडी ऐप के आंकड़ों के मुताबिक 83 फीसदी लोगों में यह लक्षण देखा गया है.


यहां सवाल यह उठता है कि नाक बहना तो सर्दी, जुकाम का सामान्य लक्षण है फिर इसे कोरोना का लक्षण कैसे माना जा सकता है. इस बारे में कोविड स्टडी ऐप का कहना है कि नाक बहने का कारण कोरोना हो सकता है, यह इस बात पर निर्भर करेगा कि उस वक्त कोरोना वायरस कितना फैला हुआ है. कोरोना संक्रमण की दर जब ज्यादा होती है, तो कोविड संक्रमण के कारण नाक बहने की संभावना अधिक होती है.


ये लक्षण दिखे तो हो जाएं सावधान
इसके अलावा गला खराब होना, बंद नाक, लगातार खांसी या सिरदर्द भी कोरोना के लक्षण हो सकते हैं. साथ ही लगातार छींक आने पर भी आपको सतर्क हो जाना चाहिए क्योंकि यह भी कोरोना का लक्षण हो सकता है. बेहतर है जैसे ही आपको जरा भी संदेह हो आप तुरंत कोरोना टेस्ट करवाएं और डॉक्टर से परामर्श लें.


(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)