Health Tips In Summers: क्या आप टैनिंग के डर से सूरज की रोशनी में जाने से डरते हैं. अगर आपको ये लगता है कि सूरज की रोशनी यानी कि धूप सिर्फ विटामिन डी की कमी पूरी करती है. और, ये कमी आप टेबलेट से पूरी कर सकते हैं, तो फिर धूप में क्यों जाना. ऐसी किसी गलतफहमी का शिकार हैं तो समझिए कि आप धूप की ताकत को कुछ कम आंक रहे हैं. आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने वाली धूप शरीर के लिए और भी कई कारणों से जरूरी है. अगर आप अब तक उन कारणों को नहीं जानते हैं तो आज जान लीजिए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1. त्वचा की समस्या होंगी दूर
आमतौर पर ये माना जाता है कि धूप की वजह से स्किन काली पड़ जाती है. पर, क्या आप जानते हैं कि स्किन से जुड़ी ऐसी कई तकलीफें हैं जो धूप की वजह से ठीक हो सकती हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी ये दावा किया है कि सूर्य के संपर्क में आने पर आप कई तरह की स्किन से जुड़ी तकलीफों से बच सकते हैं. सूरज की यूवी रेज आपको सोरायसिस, खुजली, पीलिया, मुंहासे जैसी मुश्किलों से बचा सकती है. स्किन इंफेक्शन फैलाने वाले कई बैक्टीरिया भी सूरज की तेज रोशनी से खत्म हो जाते हैं.


2. मूड होगा ठीक
आपको हैप्पी हैप्पी रखने में भी सूरज की रोशनी का बड़ा हाथ है. सूरज की रोशनी से आपके दिमाग में मौजूद सेरोटोनिन नाम का तत्व तेजी से रिलीज होता है. ये एक किस्म का हैप्पी हारमोन है. जो मूड को अच्छा रखता है. साथ ही आपको डिप्रेशन या स्ट्रेस से भी बहुत दूर करता है.


3. हड्डियां होंगी मजबूत
ये धूप का एक ऐसा फायदा है जिससे कोई अनजान नहीं है. विटामिन डी शरीर में उस वक्त तेजी से बनता है जब हम धूप में होते हैं. इस विटामिन की वजह से शरीर की हड्डियां मजबूत होती हैं. सिर्फ इतना ही नहीं हड्डियों के कैंसर का खतरा भी कम होता है. इसलिए दिन भर में थोड़ा समय धूप में जरूर बिताना चाहिए.


4. इन बीमारियों से भी बचाव
सूरज की रोशनी में कुछ वक्त रहने से आप टाइप 1 डायबिटीज, मल्टीपल स्केलेरोसिस और कुछ किस्म के कैंसर से भी बच सकते हैं. अच्छी नींद के लिए भी सूरज की रोशनी में रहना बहुत जरूरी है.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे