Which Habits Affect Weight Loss Journey: जब बात वजन घटाने की आती है तो हम डाइट से लेकर तरह-तरह की एक्सरसाइज फॉलो करने से पीछे नहीं हटते हैं.लेकिन बहुत बार ऐसा होता है कि सब कुछ फॉलो करने के बाद भी वजन या मोटापा कम नहीं होता है.जी हां हम वेट लॉस के दौरान हम रोजाना ऐसी कई गलतियां करते हैं जो हमारे वेट लॉस में बाधा बनती हैं. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि वजन कम करने के दौरान आपको कौन सी गलतियों को करने से बचना चाहिए. 
वजन कम करते समय न करें ये गलती
टीवी देखकर खाना खाना

यह सबसे आम गलतियों में से एक जिसे लोग रोजाना करते हैं. यह एक बहुत ही बुरी आदत है जिसे हम मे से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं. जब आप टीवी देखते हुए या मोबाइल चलाते हुए खाना खाते हैं तो आप अधिक भोजन करते हैं. ज्यादा भोजन या कैलोरी के सेवन के परिणामस्वरुप आपका वजन बढ़ता है.इसलिए भोजन के दौरान आपको अपना पूरा ध्यान सिर्फ भोजन पर होना चाहिए. 
बहुत जल्दी भोजन करते हैं-
भोजन एक ऐसी चीज है जिसे आपको कभी-कभी जल्दी-जल्दी नहीं करना चाहिए. भोजन को अच्छी तरह से चबा-चबा कर धीरे-धीरे खाना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि आपके मस्तिष्क को पेट भरे होने के संकेतों को समझने के लिए समय लगता है. अगर आप जल्दी-जल्दी खाते हैं तो आप बहुत जल्दी भोजन कर लेते हैं. जिससे आपकी भूख शांत नहीं होती है. क्योंकि आपके मस्तिष्क तक पेट भरने संकेत नहीं पहुंचता है. इस तरह आप ज्यादा खाते हैं और अधिक कैलोरी का सेवन करते हैं. 
पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं-
जब आप अच्छी और पर्याप्त नहीं लेते हैं तो इससे लेप्टिन हार्मोन नियंत्रित रहती है जो आपकी भूख को नियंत्रित रखने के लिए जरूरी है. जब शरीर में इस हार्मोन का स्तर कम होता है तो आपको भूख अधिक लगती है. और आपका वनज बढ़ने लगता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)