Kidney Stone Symptoms: पथरी (Kidney Stone) की परेशानी बेहद गंभीर होती है. पथरी किडनी को सीधे प्रभावित करती है. अगर ये ज्यादा बढ़ जाए तो किडनी फेल होने का खतरा रहता है. किडनी स्टोन होने पर हमारे शरीर में कुछ लक्षण (Symptoms) दिखाई देते हैं. अगर इन्हें वक्त पर पहचान कर इलाज करा लिया जाए तो गंभीर परेशानी से बचा जा सकता है. आइए जानते हैं कि पथरी क्या होती है और इसके होने पर कौन से लक्षण दिखाई देते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

किडनी स्टोन


किडनी स्टोन या पथरी एक तरह से किडनी में जमा होने वाला छोटा पत्थर है, जो किडनी में एक्स्ट्रा न्यूट्रिएंट्स के जमने के कारण होता है . दरअसल किनडी शरीर से जहरीले पदार्थों को बाहर निकालने का काम करती है. कभी-कभी ये विषाक्त पदार्थ जमा होकर किडनी स्टोन का रूप ले लेते हैं. आमतौर पर कैल्शियम जैसे मिनरल्स के जमा होने से किडनी स्टोन बन जाता है. किडनी के अलावा ये यूरीनरी ट्रैक्ट में भी जा सकता है. 


पीठ और पेट में दर्द


किडनी स्टोन होने पर बहुत तेज दर्द की परेशानी होती है. पथरी की वजह से पेट और पीठ में दर्द हो सकता है. इसका दर्द अचानक उठता है. स्टोन छोटा हो तो दर्द कम ही होता है, लेकिन जब ये बढ़ जाती है तो असहनीय दर्द होता है. 


यूरीन में बदबू


किडनी स्टोन होने पर यूरीन से गंध आ सकती है. अगर यूरीन में तेज बदबू आए तो ये किडनी स्टोन का संकेत हो सकता है. कई बार दवाओं का सेवन करने की वजह से भी यूरीन में बदबू की परेशानी हो सकती है. 


यूरीन में खून


किडनी स्टोन होने पर यूरीन में खून आने की परेशानी हो सकती है. डॉक्टर यूरीन में खून देखकर किडनी स्टोन का पता लगा सकते हैं. ये खून बहुत कम मात्रा में निकलता है.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं