Weight Loss Tips Or Tricks: भारत में रहने वाले सभी लोगों को हेल्दी आदतों को जरूर अपनाना चाहिए. क्योंकि भागती लाइफ और बढ़ते प्रदूषण से बचना खुद की जिम्मेदारी है. आज के समय में किसी के पास भी इतना समय नहीं है की वो व्यायाम कर सके या अच्छी डाइट पर ध्यान दे सके. कई लोगों के पास समय भी होता है और वो तमाम तरह के व्यायाम भी करते हैं जैसे कोई जिम जाता है तो कोई स्विमिंग करता है. तो कोई 5 से 10 किलोमीटर की  साइकिलिंग करता है फिर भी उनके वजन में कुछ खास फर्क नहीं पड़ता है आइए जानते हैं ऐसा क्यों होता और हमें असल में क्या करना चाहिए


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 क्यों बढ़ता है वजन 


पुराने जमाने के लोग ज्यादा जीते थे, ज्यादा काम करते थे और आज के मुकाबले ज्यादा ताकतवर थे. क्योंकि पहले और आज के इंसानो में समय और भोजन को दाव पर लगाकर हम पूरा समय टेक्नोलॉजी की दुनिया को देते हैं. आज के समय में सोने से लेकर खाने का कोई समय तय नहीं है. समय मिला तो खा लिए नहीं तो भूखे रहकर ही काम करते रहते हैं. ऐसे में शरीर के अंग दिन प्रतिदिन सही से काम नहीं कर पाते. क्योंकि आपका व्यस्त दिमाग उन्हें कंट्रोल करता है. और खाते समय हम जरूरत से ज्यादा भोजन कर लेते हैं. जिससे पूरा प्रेशर आपके आंत पर पड़ता है. और आपका वजन बढ़ना शुरू हो जाता है.


इन वजहों से होते हैं बीमार 


जब आप जरूरत से ज्यादा भोजन खाते हैं. तब आपकी आंत काम करना बंद कर देती है. यानी ज्यादा खाने को एडजस्ट करने में लग जाता है. और शरीर को जरूरत के मुताबिक खाने की ऊर्जा का संचार करता है. बाकि बचे खाने गैस में बदल जाते हैं. कुछ बैड कोलेस्ट्रॉल में बदल जाते हैं. इसके वजह से आपके ऑक्सीजन लेवल, ब्लड प्रेशर, ब्लड फ्लो, शुगर लेवल पर भी गंभीर प्रभाव पड़ता है. अगर आप खाने की आदत में बदलाव नहीं करते हैं. तो आप बीमारियों से घिर जाते हैं.


ऐसे बनाएं खुद को फिट 


आज सबको लगता है कि उन्हें लम्बा जीना चाहिए, उन्हें 50 के उम्र में भी जवान दिखना है. ये सब कुछ आसान है. लेकिन बदलते समय के मुताबिक आपको थोड़ा बदलना होगा. आपने ये आभास किया होगा कि इंसानी जिंदगी की तरह पशुओं का जीवन भी होता है. जिस तरह आपके दिमाग में न्यूरॉन्स होते हैं. हार्मोन्स काम करते हैं. अगर आप सच में फिट रहना चाहते हैं. बीमारियों को खुद से दूर रखना चाहते हैं. तो आपको अपनी आदतों को बदलना होगा, खाने की मात्रा पहले से कम कर दें. भोजन करने का एक समय बनायें, ऐसा करने से आपके शरीर को एक आदत बन जाएगी एक सही डाइट का चयन करें, जिसके सेवन का एक उद्देश्य हो. उसी तरह आपको सोचना होगा कि आपको किस वजह से भोजन करना है. वजन कम करना है तो कम भोजन करें और वजन बढ़ाना है तो ज्यादा भोजन करे. ऐसे आप हमेशा फिट रहेंगे कभी बीमार नहीं पड़ेंगे.