Israel ​​Lebanon War Updates: इजरायल ने लेबनान पर बड़ी कार्रवाई की पूरी तैयार कर ली है. इब बार इजरायली सेना की टारगेट पर दक्षिणी लेबनान है. IDF ने यहां के कस्बों और गांवों में रह रहे लोगों से जगह खाली करने की चेतावनी जारी की है. यह क्षेत्र 2006 के युद्ध के बाद संयुक्त राष्ट्र द्वारा घोषित ‘बफर जोन’ के उत्तर में स्थित है. इजरायली सेना की चेतावनी से स्पष्ट है कि दक्षिणी लेबनान में सैन्य कार्रवाई कभी भी बढ़ सकती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इजरायली सेना की चेतावनी


इजरायल ने लोगों से प्रांतीय राजधानी नबातियेह से चले जाने को कहा. साथ ही उसने लिटानी नदी के उत्तर में रह रहे अन्य समुदायों को भी जगह छोड़ने को कहा है. वहीं, लेबनान के रेड क्रॉस का कहना है कि दक्षिण से घायल लोगों को निकालने के दौरान हुए इजरायली हमले में उसके चार स्वास्थ्यकर्मी घायल हो गए और लेबनानी सेना के एक जवान की मौत हो गई. इसने कहा कि तैबेह गांव के पास टीम को बृहस्पतिवार को निशाना बनाया गया, जिसमें लेबनानी सैनिक भी शामिल थे. 


हिजबुल्ला पर लगातार हमला


इसने दावा किया कि संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों के समन्वय के साथ चलाए गए अभियान के बावजूद हमला हुआ. हालांकि, इजरायल की सेना ने इस मामले में तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की है. लेबनानी सेना ने बताया कि दक्षिणी कस्बे बिन्त जेबील में एक सैन्य चौकी पर इजरायल द्वारा की गई गोलीबारी में एक लेबनानी सैनिक की मौत हो गई. इसके अलावा, इजरायल ने बुधवार देर रात मध्य बेरूत की एक इमारत को निशाना बनाकर हवाई हमला किया, जिससे सात लोगों की मौत हो गई. इन लोगों को हिजबुल्ला का सदस्य बताया गया है. 


हिजबुल्ला के 7 सदस्य मारे गए


इजरायल सितंबर के अंत से ही देश के उन क्षेत्रों पर बमबारी कर रहा है जहां उग्रवादी समूह हिजबुल्ला की मजबूत उपस्थिति है. लेकिन राजधानी बेरूत के मध्य क्षेत्र को शायद ही कभी निशाना बनाया गया हो. बुधवार देर रात हुए हमले से पहले कोई चेतावनी नहीं दी गई थी. जिसमें मध्य बेरूत में एक इमारत को निशाना बनाया गया. यह इमारत संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय, प्रधानमंत्री कार्यालय और संसद से ज्यादा दूर नहीं है. वहीं, हिजबुल्ला की नागरिक सुरक्षा इकाई ने कहा कि उसके सात सदस्य मारे गये हैं. 


इजरायल ने लिया बदला


यह हमला दक्षिणी लेबनान में हिजबुल्ला के साथ झड़प में कम से कम आठ इजरायली सैनिकों के मारे जाने के बाद हुआ है. बेरूत में हमले के बाद निवासियों ने सल्फर जैसी गंध की शिकायत की जबकि लेबनान की सरकारी राष्ट्रीय समाचार एजेंसी ने बिना कोई सबूत दिए इजरायल पर फॉस्फोरस बम का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया. इजरायली सेना ने बृहस्पतिवार को कहा कि उसने लेबनान में हिजबुल्ला के लगभग 200 ठिकानों पर हमला किया है, जिसमें हथियार भंडारण सुविधाएं और निगरानी चौकियां शामिल हैं. 


हिजबुल्ला के कम से कम 15 लड़ाके मारे गए


इसने कहा कि हमलों में हिजबुल्ला के कम से कम 15 लड़ाके मारे गए. हिजबुल्ला ने कहा कि जब इजरायली सेना लेबनान के सीमावर्ती गांव मारून अल-रास में घुसी तो उसके लड़ाकों ने सड़क किनारे बम विस्फोट किया, जिसमें कई सैनिक मारे गए और घायल हुए. दोनों पक्षों द्वारा किए गए दावों की स्वतंत्र रूप से पुष्टि नहीं की जा सकी है. 


(एजेंसी इनपुट के साथ)