9/11 Attack Anniversary: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने रविवार को 9/11 आतंकी हमले के पीड़ितों को श्रद्धांजलि अर्पित की. पेंटागन में आयोजित एक श्रद्धांजलि कार्यक्रम में भाग लेते हुए जो बाइडन ने इस हमले में जान गंवाने वाले सभी लोगों के अलावा हमले के बाद राहत कार्य या आंतकियों की तलाश में शामिल लोगों को धन्यवाद अदा किया. उन्होंने 11 सितंबर 2002 के हमले की 21वीं बरसी पर राष्ट्रीय एकता का आग्रह किया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

'यादें हमें दुख को ठीक करने में मदद करती हैं'


बाइडन ने वर्जीनिया के अर्लिंग्टन में नेशनल 9/11 पेंटागन मेमोरियल में कहा, "मैं जानता हूं उन सभी लोगों के लिए जिन्होंने इस हमले में किसी को खोया है, उनके लिए यह महज समय नहीं बल्कि एक जीवन भर है. इनकी यादें आज भी होंगी और याद रखना अच्छा भी है, क्योंकि ये यादें हमें खुद को ठीक करने में मदद करती हैं, लेकिन ये कई बार फिर से दुख को भी खोल सकती हैं और हमें उस पल में वापस ले जा सकती हैं जब दुख बहुत कच्चा था.” 


लोगों से की राष्ट्रीय एकता की अपील


उन्होंने लोगों से राष्ट्रीय एकता की अपील करते हुए कहा,"मुझे आशा है कि हम यह याद रखेंगे कि उन काले दिनों के बीच हमने एक-दूसरे के दुख साझा किए, एक-दूसरे की परवाह की और एकजुट हुए. इसी एकता को हमें फिर से लाना है. हमने कितनी मेहनत की थी. हमने एक-दूसरे का ख्याल रखा. और हम एक साथ आए. ” उन्होंने आगे कहा "हम पुलिस अधिकारियों और अग्निशामकों, उड़ान 93 पर यात्रियों और नागरिकों और सेवा सदस्यों का सम्मान करते हैं, जिन्होंने सभी कार्रवाई में फौरन भाग लिया था. हम उन युवा पुरुषों और महिलाओं का सम्मान करते हैं, जो हजारों की संख्या में अमेरिकी सैनिकों में शामिल हुए, जिन्होंने हमारे देश की रक्षा के लिए दुनिया भर में सेवा की.”


महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को भी किया याद


राष्ट्रपति ने इस मौके पर यूनाइटेड किंगडम की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के अमेरिकी लोगों को भेजे गए एक संदेश के बारे में भी बात की. उन्होंने एलिजाबेथ द्वितीय को श्रद्धांजलि देते हुए उन लाइनों को भी दोहराया. उन्होंने बताया कि कैसे उन्होंने हमें कहा था, 'दुख वह कीमत है जो हम प्यार के लिए चुकाते हैं.'


कई और जगह हुए कार्यक्रम


वहीं, दूसरी ओर अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और उनके पति डगलस एमहॉफ ने न्यूयॉर्क में वर्ल्ड ट्रेड सेंटर के स्थान पर बने स्मारक पर जाकर हमले में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि अर्पित की. इसके अलावा अमेरिका की प्रथम महिला जिल बाइडन ने पेनसिल्वेनिया में विमान दुर्घटनास्थल पर जाकर हमले में जान गंवाने वाले लोगों को श्रद्धांजलि दी.



ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर