9/11 Accused Trial: अमेरिका के वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर 21 साल पहले 7 सितंबर 2001 को अलकायदा के आतंकियों ने हमला कर दिया था. इस हमले में 2 हजार 977 लोग मारे गए थे. इस हमले के बाद अमेरिका ने दोषियों को चुन-चुनकर मारने की कसम खाई. अलकायदा के चीफ ओसामा बिल लादेन को पकड़ने के लिए अमेरिका ने अफगानिस्तान पर हमला भी किया. यहां अमेरिकी सेना 2 दशक तक रही और ओसामा बिन लादेन को भी मारने में अमेरिका को कामयाबी मिली. हमले कुछ और आरोपी भी पकड़े गए, लेकिन एक आरोपी ऐसा भी है जो हमले के 2 दशक बीत जाने के बाद भी न सिर्फ जिंदा है बल्कि उसके खिलाफ केस की सुनवाई भी शुरू नहीं हो पाई है. इस आतंकी का नाम खालिद शेख मोहम्मद है और इस हमले का मास्टरमाइंड या यूं कहें कि स्क्रिप्ट राइटर वही था. हैरानी की बात ये है कि 21 साल बाद भी उसके मामले की सुनवाई नहीं हो पाई है. खालिद के साथ इस हमले के 4 और आरोपी हैं जो इसी जेल में हैं और उनके केस की भी सुनवाई पूरी नहीं हो सकी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

2003 में पाकिस्तान से हुई थी गिरफ्तारी


वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर विमान से हमला करने का प्लान खालिद शेख मोहम्मद का ही था. वह अल कायदा में तीसरे नंबर पर आता था. खालिद शेख को मार्च 2003 में पाकिस्तान के रावलपिंडी से अरेस्ट किया गया. इसके बाद उसे क्यूबा के ग्वांतानमो बे डिटेंशन सेंटर में बंद कर दिया गया. वह तभी से वहां रह रहा है. इन 21 साल में उसके केस की सुनवाई पूरी नहीं हो पाई है. अनगिनत बार मिलिट्री ट्रिब्यूनल के सामने उसकी पेशी टली है.


न्याय दिलाने में देरी पर लगातार उठ रहे सवाल 


आपको बता दें कि अमेरिकी सरकार की इस लेटलतीफी पर वहां काफी अलोचना भी हो रही है. कई लोगों का कहना है कि हमले के 21 साल हो चुके हैं, जबकि आरोपी को पकड़े 18 साल बीत गए हैं, लेकिन अब तक उसे सजा नहीं मिल सकी है. यह हमले में मारे गए लोगों के साथ अन्याय है. जब तक इस आतंकी हमले में शामिल एक-एक शख्स को सजा नहीं मिल जाती तब तक लोगों के साथ न्याय नहीं होगा.


जो नहीं पकड़े गए वो हो चुके हैं ढेर


बता दें कि 9/11 हमले के तीन मुख्य आरोपी थे. पहला था ओसामा बिन लादेन, जिसे अमेरिका ने 2011 में मार दिया था. हमले का दूसरा आरोपी था अयमान अल जवाहिरी जिसने लादेन के मरने के बाद अलकायदा की कमान संभाली थी, इसे अमेरिका ने पिछले महीने अफगानिस्तान में एयर स्ट्राइक करके मार गिराया, जबकि तीसरा आरोपी है खालिद शेख मोहम्मद, यह इकलौता है जिसकी गिरफ्तारी हुई और वह अभी तक जिंदा है. 


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर