Air India Express flight Bomb Threat: मदुरै से सिंगापुर जा रहे एयर इंडिया एक्सप्रेस के विमान में मंगलवार को उस समय हड़कंप मच गया, जब अचानक उसको दो लड़ाकू विमानों ने घेर लिया. यात्री बुरी तरह घबरा गए. दरअसल, एयर इंडिया के 7 विमानों में मंगलवार को सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर पोस्ट के जरिए से मंगलवार को सात विमानों में बम होने की धमकी वाला संदेश मिला. इसके बाद आनन-फानन में सुरक्षा एजेंसियों को विभिन्न एयरपोर्ट पर विशिष्ट आतंकवाद-रोधी अभ्यास करने पड़े. इस लिस्ट में मदुरै से सिंगापुर जा रहे एयर इंडिया की फ्लाइट भी शामिल थी, जिसमें बम होने की धमकी मिली. इस धमकी के तुरंत बाद सिंगापुर की वायुसेना हरकत में आ गई और एयर इंडिया की विमान के पीछे 2 लड़ाकू विमान लगा दिए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सिंगापुर ने एयर इंडिया के पीछे क्यों लगाए लड़ाकू विमान?


एयर इंडिया एक्सप्रेस की फ्लाइट (उड़ान संख्या आईएक्स684) मदुरै से सिंगापुर जा रही थी, जब अन्य विमानों के साथ इसमें भी बम होने के धमकी मिली. धमकी मिलने के बाद सिंगापुर की वायु सेना ने इस विमान की सुरक्षा के लिए अपने दो F-15SG लड़ाकू विमान भेज दिया. सिंगापुर के लड़ाकू विमान ने एयर इंडिया की फ्लाइट को एस्कॉर्ट किया और घनी आबादी से दूर लेकर गए. इसके बाद विमान को सुरक्षित चांगी हवाई अड्डे पर उतारा गया. लैंडिंग के बाद विमान की जांच की गई, लेकिन धमकी की बात अफवाह निकली.


फ्लाइट में नहीं मिली कोई भी खतरनाक चीज


सिंगापुर के चांगी एयरपोर्ट पर फ्लाइट की सुरक्षा जांच पूरी करने के बाद पुलिस ने कहा कि भारत से सिंगापुर जा रहे एयर इंडिया एक्सप्रेस के विमान में कोई भी खतरनाक वस्तु नहीं मिली. पुलिस ने कहा कि उन्हें रात 8.25 बजे बम की धमकी के बारे में सूचना मिली और विमान के उतरने के बाद उन्होंने जांच पूरी कर ली. पुलिस ने कहा कि जानबूझकर लोगों में भय पैदा करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.


लैंडिंग से पहले 1 घंटे चक्कर लगाता रहा विमान


एयरलाइन को मदुरै से सिंगापुर के लिए उड़ान भरने वाली AXB684 फ्लाइट में कथित बम की धमकी के बारे में एक ई-मेल मिला था. इसके बाद सिंगापुर गणराज्य वायु सेना (RSAF) के दो F-15 लड़ाकू जेट विमानों को विमान की सुरक्षा के लिए भेजा गया. विमान को निर्धारित समय 8.50 बजे के एक घंटे से अधिक समय बाद रात 10.04 बजे चांगी हवाई अड्डे पर उतरा गया. फ्लाइट ट्रैकर फ्लाइटरडार24 ने दिखाया कि विमान उतरने से पहले सिंगापुर के पूर्वी हिस्से में करीब एक घंटे तक चक्कर लगाता रहा.



सिंगापुर के रक्षा मंत्री एनजी इंग हेन (Ng Eng Hen) ने घटना की जानकारी देते हुए एक्स पर पोस्ट किया, 'एयर इंडिया एक्सप्रेस को एक ईमेल मिला कि सिंगापुर जाने वाली फ्लाइट AXB684 में बम है. इसके बाद हमारे दो RSAF F-15SGs ने विमान को आबादी वाले इलाकों से दूर ले जाकर सुरक्षित तरीके से सिंगापुर चांगी एयरपोर्ट पर उतारा. आज रात करीब 10:04 बजे विमान को सुरक्षित तरीके से उतारा गया.'



2 दिनों में 10 विमानों में मिली बम की धमकी


एक दिन पहले, सोशल मीडिया पोस्ट के माध्यम से मुंबई से रवाना होने वाली तीन अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में बम होने की धमकी दी गई थी, जिसके चलते सैकड़ों यात्रियों और चालक दल के सदस्यों को परेशानियों का सामना करना पड़ा. हालांकि, बाद में इन पोस्ट को अफवाह करार दिया गया. इसके बाद मंगलवार को 7 विमानों में बम होने की धमकी मिली. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि एक ‘एक्स’ अकाउंट से सात विमानों में बम होने की धमकी वाले पोस्ट जारी किए गए, जिनमें अयोध्या के रास्ते जयपुर से बेंगलुरु जाने वाला एयर इंडिया एक्सप्रेस का विमान (उड़ान संख्या आईएक्स765), दरभंगा से मुंबई जाने वाला स्पाइसजेट का विमान (उड़ान संख्या एसजी116), बागडोगरा से बेंगलुरु जाने वाला अकासा एयर का विमान (उड़ान संख्या क्यूपी1373), दिल्ली से शिकागो (अमेरिका) जाने वाला एअर इंडिया का विमान (उड़ान संख्या एआई127), दम्मम (सऊदी अरब) से लखनऊ जाने वाला इंडिगो का विमान (उड़ान संख्या 6ई98), देहरादून के रास्ते अमृतसर से दिल्ली आने वाला अलायंस एयर का विमान (उड़ान संख्या 9आई650) और मदुरै से सिंगापुर जाने वाला एयर इंडिया एक्सप्रेस का विमान (उड़ान संख्या आईएक्स684) शामिल हैं.


इन धमकियों के पीछे कौन, जांच जारी?


सूत्रों ने बताया कि 'एक्स' अकाउंट से विमानन कंपनियों और पुलिस के अकाउंट को टैग करते हुए सात विमानों में बम रखे होने की धमकी वाले पोस्ट किए गए. सोमवार को चार अलग-अलग ‘एक्स’ अकाउंट से मुंबई से रवाना होने वाली तीन अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के संबंध में ऐसे ही धमकी भरे पोस्ट जारी किए गए थे. अधिकारियों के मुताबिक, नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो (बीसीएएस) ने इन धमकियों के पीछे के व्यक्ति या समूह का पता लगाने के लिए भारतीय साइबर सुरक्षा एजेंसियों और पुलिस से मदद मांगी है. बीसीएएस ने घटना के संबंध में साइबर सुरक्षा एजेंसियों को पत्र लिखा, जिसके बाद एक्स ने उक्त अकाउंट को निलंबित कर दिया है.