कीव: रूसी हमले के बीच देश छोड़कर जा रहीं यूक्रेन की महिलाओं (Ukrainian Women) को लेकर चीन (China) में दिलचस्पी बढ़ गई है. चीन में यूक्रेनी महिलाओं की डिमांड में दो गुने से भी ज्यादा का इजाफा हुआ है. दरअसल, चीन में महिलाओं की आबादी पुरुषों से काफी कम है. ऐसे में चीनी पुरुष अक्सर घर बसाने के लिए दूसरे देशों की महिलाओं को ढूंढते हैं. मैचमेकिंग सर्विस Meilishka के अनुसार, यूक्रेनी महिलाओं के बारे में पूछताछ पिछले महीने के मुकाबले दो गुनी हो चुकी है. रूस के हमले के कारण बड़ी संख्या में यूक्रेनी महिलाएं देश छोड़कर जा रही हैं. इस कारण उनकी तस्करी और शोषण की आशंका भी बढ़ गई है.


बना सकती हैं जीवनसाथी 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

‘इनसाइडर’ की रिपोर्ट के अनुसार, मैचमेकिंग सर्विस Meilishka के रूसी मालिक पावेल स्टेपनेट्स ने बताया कि हर दिन चीन से 5 से 6 कॉल यूक्रेनी महिलाओं के पूछताछ के लिए आते थे, लेकिन अब ये संख्या बढ़कर 10-12 तक पहुंच गई है. अब, कई पुरुष यूक्रेनी लड़कियों के लिए पूछ रहे हैं. उन्हें पता है कि यूक्रेनी लड़कियां दुखी हैं और एक सुरक्षित स्थान के रूप में चीन पर विचार कर सकती हैं. इसलिए चीनी पुरुषों को लगता है कि ये लड़कियां उन्हें अपना जीवनसाथी बना सकती हैं.


ये भी पढ़ें -यूक्रेन के मेरेफा में रूसी सेना ने मचाई तबाही, स्कूल और कम्युनिटी सेंटर पर की भीषण बमबारी; 21 लोगों की मौत


यूरोपीय महिलाएं हैं पहली पसंद


Meilishka के अनुसार, वर्तमान में स्लाव देशों की करीब 800 लड़कियां चीनी पुरुषों के साथ रिश्ते बनाने को तैयार हैं. स्लाव देशों में पोलैंड, चेक रिपब्लिक, स्लोवाकिया, रूस, बेलारूस, यूक्रेन, क्रोएशिया, क्रोएशिया, बोस्निया और हर्जेगोविना, सर्बिया, बुल्गारिया, उत्तरी मैसेडोनिया, मोंटेनेग्रो और स्लोवेनिया शामिल हैं. स्टेपनेट्स ने बताया कि चीनी पुरुष पूर्वी यूरोपीय महिलाओं को पसंद करते हैं, क्योंकि वे स्थानीय महिलाओं के मुकाबले कम पैसे की डिमांड करती हैं.


गोरी लड़की से शादी मतलब सफलता


चीन में गोरी लड़कियों से शादी करने को पुरुष की सफलता के प्रतीक के रूप में देखा जाता है. स्टेपनेट्स ने कहा कि यूक्रेनी महिलाओं को दुनिया में सबसे खूबसूरत माना जाता है. इसलिए रूसी हमले के बीच उनकी डिमांड चीन में एकदम से बढ़ गई है. गौरतलब है कि 1980 के दशक में लाई गई वन चाइल्ड पॉलिसी ने चीन में लिंगानुपात को बिगाड़ दिया था, जिसमें अब तक कोई खास सुधार नहीं आया है. हर साल लाखों की संख्या में चीनी पुरुष अपने लिए लड़कियों की तलाश में विदेशों का रुख करते हैं.