वियना: 10 हजार से ज्यादा शरणार्थियों के पहुंचने से ऑस्ट्रिया में संकट खड़ा हो गया है। शरणार्थी संकट से जूझ रहे यूरोपीय देश अब अपने यहां पहुंच रहे प्रवासियों को पड़ोसी देशों में भेजने का प्रयास कर रहे हैं।


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ताजा घटनाक्रम में क्रोएशिया, हंगरी और स्लोवेनिया में भी उत्तरी और पश्चिमी यूरोप में नई जिंदगी की आस में पहुंच रहे हजारों लोगों के लिये व्यवस्था करने को लेकर विवाद हो रहा है। इस बीच यूरोपीय संघ ने सीरियाई नागरिकों को तुर्की में रूके रहने के लिए प्रोत्साहित करने के वास्ते सहायता को बढ़ाने की एक योजना तैयार की है।


हंगरी की दक्षिणपंथी सरकार ने संकल्प जताया है कि वह नये आने वाले लोगों से अपनी सीमाओं की रक्षा करेगी, इनमें से ज्यादातर लोग पश्चिमी एशिया और अफ्रीका से हैं। हंगरी की प्रवासियों के साथ हिंसक झड़प और जल्दबाजी में सर्बिया के साथ लगने वाली अपनी सीमा पर बाड़ लगाने को लेकर अंतरराष्ट्रीय समुदाय ने आलोचना की थी।


बहरहाल, हंगरी ने शुक्रवार देर रात अपनी रणनीति में बदलाव किया और प्राधिकारियों ने हजारों प्रवासियों को ऑस्ट्रिया से लगती सीमा की ओर भेजना शुरू कर दिया। इसे जल्दी से जल्दी प्रवासियों को अपने भू-भाग से बाहर करने की स्पष्ट कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है।


ऑस्ट्रियन पुलिस के अनुसार, हंगरी ने कम से कम 6,700 लोगों को सीमा पर भेज दिया है जबकि अनुमान के अनुसार करीब 10 हजार प्रवासी कल उसकी सीमा पर पहुंचे। बड़ी संख्या में प्रवासी खतरनाक यात्रा कर दूसरे देशों में शरण के लिए पहुंच रहे हैं। क्रोएशिया का कहना है कि वह बुधवार से 20,700 लोगों को अपने यहां प्रवेश दे चुका है। शुक्रवार से क्रोएशिया ने भी प्रवासियों को हंगरी की सीमा पर भेजना शुरू कर दिया, जिस पर बुडापेस्ट ने कड़ी प्रतिक्रिया जाहिर की। इस बीच हंगरी ने कहा है कि उसने क्रोएशिया के साथ लगने वाली अपनी सीमा पर 41 किमी के हिस्से में कांटेदार बाड़ लगा दी है।


उधर, टोरंटो से मिली एक खबर के अनुसार कनाडा के प्रधानमंत्री स्टीफन हार्पर की सरकार ने कहा है कि वह सीरियाई शरणार्थियों के आवेदन स्वीकार करने की प्रक्रिया को तेज करेगा और साल के अंत तक कई शरणार्थियों को वीजा जारी कर देगा। शरणार्थी संकट से निपटने के तरीके को लेकर कनाडा सरकार की इस चुनावी वर्ष में व्यापक आलोचना हुई है। तय समय सीमा से 15 माह पहले सितंबर 2016 तक कनाडा 10 हजार शरणार्थियों को आने देगा।


कनाडा सरकार ने कहा है कि वह सीरियाई शरणार्थियों के आवेदन स्वीकार करने की प्रक्रिया को तेज करेगी जिसके तहत शरणार्थियों को संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी से अपना शरणार्थी दर्जा साबित करने की जरूरत नहीं होगी। अब सीरियाई लोगों के आवेदनों पर कार्रवाई करने वाले कनाडाई प्राधिकारी उन्हें शरणार्थी ही समझेंगे।