Miss Universe South Africa: कहावत है कि यदि आप कुछ शिद्दत से पाना चाहें तो रास्‍ते भी वैसे ही बनते जाते हैं. 23 साल की चिडिम्‍मा एडेशिना (Chidimma Adetshina) के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ. चिडिम्‍मा का जन्‍म दक्षिण अफ्रीका में हुआ. उनके पिता नाइजीरिया मूल के हैं और मां दक्षिण अफ्रीका की. बचपन से ही चिडिम्‍मा का ख्‍वाब ब्‍यूटी क्‍वीन बनने का था. उन्‍होंने जुलाई में मिस यूनिवर्स साउथ अफ्रीका कांटेस्‍ट के लिए अप्‍लाई किया और तैयारियों में लग गई. लेकिन ये क्‍या उनकी पारिवारिक विरासत को लेकर पूरे साउथ अफ्रीका में बवाल मच गया. एक तबके ने कहना शुरू कर दिया कि उनके पिता नाइजीरिया के नहीं हैं लिहाजा चिडिम्‍मा विदेशी मूल की हैं. इसलिए उनको इस प्रतिष्ठित प्रतियोगिता में भाग लेने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए. उनकी मां पर आरोप लगाए गए कि वो मूल रूप से साउथ अफ्रीका की नहीं हैं और उन्‍होंने गैर-कानूनी तरीके से नागरिकता हासिल कर ली. विवाद इतना बढ़ गया कि सरकार को मामले की जांच का निर्णय लेना पड़ा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

फैमिली की आइडेंटिटी को लेकर सोशल मीडिया पर लगातार ट्रोलिंग, धमकी और देश की मीडिया में लगातार चल रही बहस से दुखी होकर चिडिम्‍मा ने अगस्‍त की शुरुआत में निर्णय लेते प्रतियोगिता से अपना नाम वापस ले लिया. उन्‍होंने कहा कि वो अपने परिवार की सुरक्षा की दृष्टि से मिस यूनिवर्स साउथ अफ्रीका प्रतियोगिता से नाम वापस ले रही हैं. इस तरह से उनका साउथ अफ्रीका चैप्‍टर तो क्‍लोज हो गया लेकिन किस्‍मत ने अगले दिन ही पलटी खाई.


Aditya Vardhan Singh: शर्मनाक! वो गंगा में डूब रहे थे...उनको बचाने की कीमत मांगी जा रही थी 10 हजार


आपदा बनी अवसर
चूंकि चिडिम्‍मा के पिता नाइजीरिया मूल के हैं लिहाजा मिस यूनिवर्स नाइजीरिया प्रतियोगिता के आयोजकों ने चिडिम्‍मा से संपर्क किया. उनसे आग्रह किया कि वो अपने पिता की मूल धरती से आकर जुड़ें और इस प्रतियोगिता का हिस्‍सा बनें. उसके बाद उन्‍होंने नाइजीरिया की प्रतियोगिता में हिस्‍सा लिया और अब वह मिस यूनिवर्स नाइजीरिया की विजेता बन गई हैं. नवंबर में वो मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में नाइजीरिया की अब वो नुमाइंदगी करेंगी. नाइजीरिया से उनको वो अंतरराष्‍ट्रीय मंच मिल गया है जिसका ख्‍वाब वो बचपन से देखती आई हैं. 


अकड़ दिखाने के बाद लाइन पर आई बांग्लादेश की अंतरिम सरकार, इस गंभीर मुद्दे पर करेगी बातचीत


खिताब जीतने के बाद उन्‍होंने अपने खुशी के आंसुओं के बीच अपनी भावना व्‍यक्‍त करते हुए कहा कि ये क्राउन सिर्फ सुंदरता के लिए नहीं है बल्कि इसके माध्‍यम से मैं लोगों के बीच एकता की अपील करती हूं. मिस यूनिवर्स नाइजीरिया का ताज पहनने पर मैं बहुत सम्‍मानित महसूस कर रही हूं...इस सम्‍मान को विनम्रतापूर्वक ग्रहण करने के साथ मैं अफ्रीकी एकता और शांतिपूर्ण सह-अस्तित्‍व की अपनी भावना और विजन को आपके साथ शेयर करना चाहती हूं. हमें एक दूसरे को विभाजित करने वाले बैरियर्स को तोड़ना है. हमें एक ऐसा अफ्रीकी महाद्वीप बनाना है जहां कोई भी किसी से कोई पूर्वाग्रह न करे. जहां कोई भी अफ्रीकी बिना किसी भय, पूर्वाग्रह के कहीं भी आ-जा सके. अपने सपनों को पूरा कर सके और इस महान महाद्वीप की तरक्‍की और समृद्धि में अपना योगदान दे सके. 


क्‍या है साउथ अफ्रीका का नियम
एडेशिना का कहना है कि उनका जन्‍म साउथ अफ्रीका के सोवेटो शहर में हुआ. उनकी परवरिश केपटाउन में हुई. पिता नाइजीरियाई मूल के हैं. उनकी मां दक्षिण अफ्रीका की हैं. उनकी मां के परिवार का नाता मोजांबिक से भी रहा है. साउथ अफ्रीका के नियमों के मुताबिक जिनका भी जन्‍म 1995 के बाद देश में हुआ है और उनके माता-पिता साउथ अफ्रीका या स्‍थायी निवासी हैं, उनको देश का नागरिक माना जाएगा.


तमाम खबरों पर नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी. देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और रहें अपडेटेड!