पुष्पेंद्र कुमार, नई दिल्ली: रूस-यूक्रेन के बीच युद्ध (Russia-Ukraine War)  शुरू हुए 40 दिन से ज्यादा हो चुके हैं. एक तरफ अमेरिका और उसके साथी देश रूस के खिलाफ प्रतिबंध पर प्रतिबंध लगा रहे हैं. वहीं दूसरी तरफ चीन (China) लगातार रूस के समर्थन में खड़ा दिख रहा है. इस बीच अमेरिकी सेना के कमांडर ने राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) को ताइवान (Taiwan) को लेकर आगाह किया है. बता दें कि ताइवान को लेकर अमेरिका और चीन में लंबे समय से तनाव चल रहा है. दोनों देश एक दूसरे के खिलाफ कई बार सख्त बयान जारी कर चुके हैं.


यूक्रेन में रूस की स्थिति पर चीन की नजर: US


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अमेरिकी कमांडर का कहना है कि यूक्रेन के हालात पर चीन पैनी नजर बनाए हुए है. चालीस दिन से ज्यादा हो चुके हैं लेकिन रूस अभी तक यूक्रेन पर पूरी तरह कब्जा नहीं कर पाया है. बल्कि रूस की सेना यूक्रेन के शहरों से पलायन कर रही है. अमेरिकी नौसेना के पैसिफिक फ्लीट कमांडर एडमिरल सैमुअल (U.S. Pacific Fleet Commander Admiral Samuel John Paparo) ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, 'अब इसमें कोई शक नहीं कि यूक्रेन के हालातों को देखकर चीन सबक ले रहा है. चीन अपनी क्षमता बढ़ा रहा है. वो ताइवान पर कब्जा करने के लिए अपनी रणनीति में बदलाव कर रहा है.'



ये भी पढ़ें- यूक्रेन की महिला ने रहने की जगह मांगी तो मिले भद्दे कमेंट, लोग बोले- 'शादी करोगी'


चीन की दो टूक चेतावनी


इस बीच अमेरिकी विदेश विभाग ने ताइवान को 95 मिलियन यूएस डॉलर की कीमत के रक्षा उपकरण (Defence Equipment) बेचने की मंजूरी दे दी है. पिछले महिने राष्ट्रपति बाइडेन ने अमेरिकी सेना के पूर्व डिफेंस अधिकारियों के दल को ताइवान भेजा था. जिस पर विरोध जताते हुए चीन ने कहा था अमेरिका को ताइवान को समर्थन देने की भारी कीमत चुकानी पड़ेगी. 


LIVE TV