Russia-Ukraine War: अमेरिका ने एक बार फिर पीएम नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की है. इस फेहरिस्त में अब वहां की खुफिया एजेंसी सीआईए यानी सेंट्रल इंटेलिजेंस एंजेंसी के प्रमुख शुमार हो गए हैं. उन्होंने भारत की विदेश नीति की तारीफ की है. सीआईए चीफ बिल बर्न्स ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी के परमाणु हथियारों के इस्तेमाल पर दिए गए बयान ने रूसियों पर प्रभाव डाला और यूक्रेन युद्ध के संदर्भ में वैश्विक तबाही टल गई. सीआईए के डायरेक्टर ने कहा कि चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और पीएम मोदी ने परमाणु हथियारों के इस्तेमाल पर चिंता जताई और वह शायद फायदेमंद साबित हुई. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पुतिन ने कहा था- लंबा चलेगा संघर्ष


उन्होंने कहा, हालांकि इस बात का कोई सबूत नहीं है कि रूस परमाणु हथियार दागने की योजना बना रहा है या नहीं. लेकिन एक्शन तेज करना यूक्रेन को डराने के लिए हो सकता है. सीआईए चीफ बिल बर्न्स का बयान रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के उस बयान के बाद सामने आया है, जिसमें तीन दिसंबर को उन्होंने कहा था कि संघर्ष लंबा चलेगा. उन्होंने परमाणु युद्ध का खतरा बढ़ने की भी चेतावनी दी थी. क्रेमलिन में ह्यूमन राइट्स काउंसिल में अपने भाषण में पुतिन ने कहा था कि रूस सभी उपलब्ध संसाधनों के साथ युद्ध करेगा. उन्होंने यह भी कहा था कि रूस न्यूक्लियर हथियार का इस्तेमाल रक्षा के लिए करेगा. 


पीएम मोदी ने की थी पुतिन से बात


यूक्रेन और रूस के बीच युद्ध जब से शुरू हुआ है, तब से भारत दोनों देशों से बातचीत से मुद्दा सुलझाने का आग्रह कर रहा है. 16 दिसंबर को पीएम नरेंद्र मोदी ने व्लादिमीर पुतिन के साथ फोन पर बात भी की थी. पीएम मोदी ने कहा था कि बातचीत और कूटनीति ही युद्ध में आगे का रास्ता है. इससे पहले दोनों नेताओं के बीच सितंबर में समरकंद में हुए शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) से इतर बातचीत हुई थी. बता दें कि यूक्रेन और रूस के बीच युद्ध फरवरी में शुरू हुआ था. तब से अब तक हजारों लोग मारे जा चुके हैं या बेघर हो गए हैं. 
 


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं