China Condom Economy:  चीन में लोगों की बाजार के प्रति बेरुखी है.इसका अर्थ यह है कि सामानों की बिक्री पर असर पड़ा है लेकिन एक ऐसी चीज है जिसके लिए दिलचस्पी बनी हुई है. अब आपके मन में सवाल उठ रहा होगा कि आखिर वो कौन सी चीज है. दरअसल कंडोम खरीद को लेकर लोगों की दीवानगी बरकरार है. ड्यूरेक्स बनाने वाली कंपनी बनाने वाली रेकिट का कहना है कि लोग बड़ी संख्या में कंडोम की खरीद कर रहे हैं.हाल ही में एशियाई डेवलपमेंट बैंक के मुख्य अर्थशास्त्री अल्बर्ट पार्क ने कहा कि चीन का कस्टमर जागरुक है और वो कमजोर चीनी अर्थव्यवस्था से डरा हुआ है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कंडोम के बाजार ने पकड़ी रफ्तार


चीन मे सोमवार को दूसरी तिमाही के जीडीपी आंकड़ों को पेश किया जिसमें निराशा नजर आ रही है. आंकड़ों के मुताबिक जून के आखिरी महीने तक अर्थव्यस्था पिछले साल की तुलना में 6.3 प्रतिशत के दर से बढ़ी जबकि रिटेल सेक्टर में यह रफ्तार 3.1 फीसद की है.इसके साथ ही यह भी बताया गया है कि कोविड के बाद बाजार में जिस रफ्तार से रिकवरी की उम्मीद थी वो सोच के मुताबिक नहीं है लेकिन क्या कुछ ऐसे सामान हैं जो बाजार के उतार चढ़ाव से दूर हैं. कंडोम उनमें से एक है.


दूसरे सामानों को लेकर नरमी


ब्रिटेन के कंज्यूमर गुड्स के बड़े निर्माता यूनिलीवर का कहना है कि चीन के प्रापर्टी बाजार और निर्यात में गिरावट की वजह से कंज्यूमर उदासीन हैं लेकिन यही बात कंडोम के सिलसिले में तर्क सही नहीं है. रेकिट का कहना है कि उसके हेल्थ बिजनेस में 8.8 फीसद का इजाफा है. इस वृद्धि का नेतृत्व आंशिक रूप से इसके इंटीमेट वेलनेस ब्रांडों ने किया, जिसमें के-वाई लुब्रिकेंट शामिल है. चीन में, रेकिट ने  कोविड-संबंधी लॉकडाउन को फिर से खोलने का लाभ देखा और यह विश्व स्तर पर उच्च एकल अंकों से बढ़ी.विकास के बारे में बात करते हुए सीईओ निकेंड्रो डुरांटे ने कहा कि रेकिट कंडोम के लिए नई सामग्री जैसे नए नए प्रयोग कर रहा है. लॉन्च कर रहा है और लोग नाइटलाइफ का आनंद ले रहे हैं.