Shehbaz Sharif's Congratulatory Message To PM Modi: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लगातार तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेने पर बधाई दी. शरीफ ने एक्स पर लिखा, 'भारत के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेने पर नरेंद्र मोदी को बधाई.' 4 जून को घोषित लोकसभा चुनावों के नतीजों में एनडीए की जीत और बीजेपी के सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभरने पर दुनिया भर के नेताओं ने अपने बधाई संदेश पीएम मोदी को दिए लेकिन पाकिस्तानी पीएम की यह पहली प्रतिक्रिया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस साल मार्च में शरीफ के पाकिस्तान पीएम की गद्दी संभालने पर उन्हें बधाई संदेश दिया था. हालांकि सोशल मीडिया एक्सचेंज के बावजूद भारत और पाकिस्तान के बीच संबंध अच्छे नहीं हैं. 


 



पाकिस्तान ने शुक्रवार (7 जून) को कहा कि वह भारत सहित सभी पड़ोसियों के साथ ‘सहयोगात्मक संबंध’ और बातचीत के माध्यम से विवादों का समाधान चाहता है. हालांकि, जब पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता से पूछा गया कि देश ने नरेंद्र मोदी को उनकी चुनावी जीत पर बधाई क्यों नहीं दी, तो उन्होंने इस सवाल का जवाब देने से परहेज किया.


विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मुमताज ज़हरा बलूच ने कहा कि भारत के लोगों को अपने नेतृत्व के बारे में फैसला करने का अधिकार है. उन्होंने कहा कि उनके देश को भारत की चुनावी प्रक्रिया पर कोई टिप्पणी नहीं करनी है. उन्होंने आगे कहा कि चूंकि भारत में सरकार का गठन हो रहा है, इसलिए नरेंद्र मोदी को बधाई देने के बारे में बात करना 'जल्दबाजी' होगी।



बता दें पीएम नरेंद्र मोदी और केंद्रीय कैबिनेट का शपथ ग्रहण समारोह रविवार को राष्ट्रपति भवन के भव्य प्रांगण में आयोजित किया गया. समारोह में कई राष्ट्राध्यक्षों, राजनीतिक दिग्गजों, व्यवसायियों और फिल्मी सितारों ने शिरकत की.


शपथ ग्रहम समोराह में नहीं दिया गया शरीफ को न्योता
बता दें पीएम नरेंद्र मोदी और केंद्रीय कैबिनेट का शपथ ग्रहण समारोह रविवार को राष्ट्रपति भवन के भव्य प्रांगण में आयोजित किया गया.


पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में पाकिस्तान प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ को आमंत्रित नहीं किया गया था. जबकि भारत के पड़ोसी और हिंद महासागर क्षेत्र के सात देशों के नेता शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए.


मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू, नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड, श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे, बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना, भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोबगे, सेशेल्स के उपराष्ट्रपति अहमद अफीफ, मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ ने शपथ ग्रहण समारोह में शिरकत की. 


भारत और पाकिस्तान के तनावपूर्ण संबंध
5 अगस्त, 2019 को भारतीय संसद द्वारा अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के बाद पाकिस्तान ने भारत के साथ अपने राजनयिक संबंधों को कम कर दिया। इस्लामाबाद ने इस कदम को दोनों देशों के बीच बातचीत को बढ़ावा देने के लिए हानिकारक माना. 


दूसरी ओर, भारत ने लगातार पाकिस्तान के साथ सौहार्दपूर्ण संबंधों की इच्छा व्यक्त की है, साथ ही इस बात पर जोर दिया है कि इस तरह के जुड़ाव को सुविधाजनक बनाने के लिए आतंकवाद और शत्रुता से मुक्त वातावरण स्थापित करना पाकिस्तान की जिम्मेदारी है.