Tinder App: मैच ग्रुप, जिसके ब्रांडों में टिंडर के साथ-साथ हिंज (Hinge) और प्लेंटीऑफफिश (PlentyOfFish) जैसे डेटिंग ऐप शामिल हैं, ने कहा कि इसके ब्रांड सेवाओं तक ‘पहुंच को प्रतिबंधित’ करने के लिए कदम उठा रहे हैं और 30 जून तक पूरी तरह से रूसी बाजार से हट जाएंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

टिंडर के मालिक ने कहा, ‘हमारे ब्रांड रूस में अपनी सेवाओं को प्रतिबंधित करने के लिए कदम उठा रहे हैं और 30 जून, 2023 तक रूसी बाजार से पूरी तरह निकल जाएंगे.’


मैच ग्रुप के शेयरधारक फ्रेंड्स फिडुशरी कॉर्प ने रॉयटर्स को बताया कि कंपनी के पास रूस छोड़ने की सही वजह है. इसने कहा, ‘एक विश्वसनीय ब्रांड के लिए एक ऐसे राष्ट्र में संचालन जारी रखना अच्छा नहीं है, जहां राज्य के प्रमुख को इंटरनेशनल क्रिमिनल कोर्ट (आईसीसी) द्वारा आरोपित किया गया है.‘


आईसीसी ने जारी किया था पुतिन के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट
बता दें 17 मार्च को आईसीसी ने पुतिन के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया था. अंतरराष्ट्रीय एजेंसी ने रूसी नेता पर सैकड़ों यूक्रेनी बच्चों के रूस के अवैध निर्वासन पर युद्ध अपराधों का आरोप लगाया. मास्को इन आरोपों से इनकार करता है और दावा करता है कि उसने कोई युद्ध अपराध नहीं किया है. मॉस्को यह भी कहता है कि ICC वारंट और निर्णय अर्थहीन हैं क्योंकि देश फोरम का सदस्य भी नहीं है.


टिंडर की प्रतियोगी बंबल ने पिछले साल (2022) के मार्च में रूस में डाउनलोड को ब्लॉक कर दिया था.


बता दें युद्ध की शुरुआत के बाद से, कई ब्रांड रूस छोड़ चुके हैं. वहीं कई ब्रांड्स जैसे-  मैकडॉनल्ड्स, कोका-कोला, स्टारबक्स और हेनेकेन -  को उपभोक्ताओं के दबाव चलचे  यह घोषणा करने के लिए मजबूर होना पड़ा कि वे रूस से अपने संबंध काट रहे हैं.


रॉयटर्स के अनुसार, स्पॉटिफाई और नेटफ्लिक्स जैसे कई डिजिटल सर्विस प्रोवाइडर, जिनके पास रूस में बहुत कम कर्मचारी थे, ने भी फरवरी 2022 में मॉस्को द्वारा अपना सैन्य अभियान शुरू करने के तुरंत बाद अपना हाथ खींच  लिए.