Father of All Bomb: इस समय दुनिया में कई मोर्चों पर युद्ध हो रहा है. इधर इजरायल कई मोर्चों पर युद्ध लग रहा है. इससे पहले रूस और यूक्रेन की जंग जारी है. इसी बीच एक बड़ा दावा निकलकर सामने आया है कि ऐसा संभव है कि रूस ने पहली बार यूक्रेन में ODAB-9000 नामक थर्मोबेरिक बम का इस्तेमाल किया है. इसका एक कथित वीडियो भी वायरल हुआ है.  ODAB-9000 वो बम है जिसे दुनिया का सबसे शक्तिशाली नॉन-न्यूक्लियर बम कहा जाता है. रूसी समर्थक मीडिया चैनलों में इस वीडियो को भी शेयर किया गया है.


ODAB-1500 बम का इस्तेमाल?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

असल में कई इंटरनेशनल मीडिया रिपोर्ट्स में दावे के हवाले से बताया गया कि कथित तौर पर यह बम खार्किव क्षेत्र के ववचांस्क में गिराया गया दिखाया गया है. यहां तक कि कुछ रूसी सैन्य विशेषज्ञों का मानना है कि यह बम का यूक्रेन में पहला इस्तेमाल है, लेकिन वीडियो ने कुछ संदेह भी खड़े किए हैं. कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक, 30 सितंबर को रिकॉर्ड किए गए इस वीडियो में ODAB-1500 बम का इस्तेमाल दिखाया गया है, जो ODAB-9000 से कम शक्तिशाली है. 


यूक्रेन ने दावों को खारिज किया


वहीं यूक्रेन के खार्किव ऑपरेशनल और टैक्टिकल ग्रुप के प्रवक्ता कर्नल विटालि सारंतसेव ने इन दावों को खारिज किया. उन्होंने इसे सूचनात्मक युद्ध का हिस्सा बताया, जिसका उद्देश्य डर फैलाना और क्षेत्र को अस्थिर करना है. सारंतसेव ने स्पष्ट किया कि ववचांस्क में जो बम गिराया गया, वह ODAB-9000 से कम शक्तिशाली था. 


बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया गया?


इतना ही नहीं उन्होंने बताया कि इस बम को गिराने के लिए एक बड़े रणनीतिक बमवर्षक विमान की जरूरत होती है, लेकिन इस तरह के किसी विमान की गतिविधि का पता नहीं चला. उन्होंने यह भी कहा कि प्रचार के लिए विस्फोट को बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया गया. इससे पहले रूस ने हाल ही में यूक्रेन के वुहलेदार शहर पर कब्जा करने का दावा किया है. 


ODAB-9000 बम एक ऐसा हथियार..


बता दें कि रूसी ODAB-9000 बम एक ऐसा हथियार है जो विस्फोट के साथ एक जबरदस्त धमाका पैदा करता है. यह धमाका इतना शक्तिशाली होता है कि इससे न केवल खुले में बल्कि बंकरों में छिपे लोगों को भी नुकसान पहुंच सकता है. इस बम को युद्ध के मैदान में बड़े पैमाने पर दुश्मन के ठिकानों को तबाह करने के लिए बनाया गया है.



एक इमारत पर रूसी ग्लाइड बम से हमला


लेकिन यह सही है कि इन सबके बीच यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव में पांच मंजिला एक इमारत पर रूसी ग्लाइड बम से हमला हुआ, जिसमें तीन साल की बच्ची समेत कम से कम 12 लोग घायल हो गए. स्थानीय अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी. खारकीव के क्षेत्रीय गवर्नर ओलेह सिनीहुबोव ने बताया कि बुधवार रात बम इमारत की चौथी मंजिल पर गिरा, जिससे आग लग गई. अग्निशमन कर्मियों ने धुएं और मलबे के बीच जीवित लोगों की तलाश शुरू की. 


रूसी सीमा से लगभग 30 किलोमीटर दूर स्थित खारकीव शहर रूस के खिलाफ युद्ध के दौरान लगातार हवाई हमलों का लक्ष्य रहा है. यह युद्ध अब अपने तीसरे वर्ष में प्रवेश कर चुका है. युद्ध में ग्लाइड बम एक आम हथियार बन गए हैं. उन्होंने नागरिकों को आतंकित किया है और यूक्रेनी सेना की अग्रिम पंक्ति की सुरक्षा को तहस-नहस कर दिया है. agency input