UK Royal Family: विवादों से ब्रिटेन की रॉयल फैमिली का बरसों पुराना नाता है. रॉयल फैमिली के मेंबर प्रिंस हैरी की ऑटोबायोग्राफी स्पेयर इस साल की शुरुआत में आई थी. इसमें शाही परिवार के लोगों की कई निजी बातें लिखी हैं. प्रिंस हैरी ने यह भी लिखा है कि उनके पिता किंग चार्ल्स उनको मजाक में किसी दूसरे का बेटा कहते थे. उनका यह मजाक हैरी की मां प्रिंसेज डायना पर आरोप जैसा था. बकिंघम पैलेस में डायना को लेकर पहले भी विवाद होते रहे हैं.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दरअसल रॉयल फैमिली के खास रहे टॉम क्विन ने भी अपनी एक किताब में हैरतअंगेज दावे किए हैं. उनकी किताब का एक चैप्टर तो इसी को लेकर है कि रॉयल फैमिली से बाहर शादी करने पर लड़की के साथ कैसा बर्ताव होता रहा. इसमें यह भी कहा गया कि विवाह से पहले 1981 में प्रिंसेस डायना का फर्टिलिटी टेस्ट हुआ था. उस वक्त डायना की उम्र 20 साल थी. तब उनको मालूम नहीं था कि यह किस चीज का चेकअप हो रहा है. यह इसे रेग्युलर चेकअप मान रही थीं.


हालांकि कई इंटरनेशनल मीडिया ने यह दावा किया था कि यह फर्टिलिटी नहीं बल्कि वर्जिनिटी टेस्ट था. यह बात अस्सी के दशक के शुरुआत की है. तब किसी साधारण परिवार की लड़की को लेकर बेहद सावधानी बरती जाती थी. यह भी देखा जाता था कि लड़की यौन तौर पर सक्रिय न हो.


किताब में चौंकाने वाले दावे


साल 1993 में शिकागो ट्रिब्यून और डेली मेल ने डायना को लेकर लिखा था- 20 साल की इस लड़की को रॉयल गायनेकोलॉजिस्ट डॉ. पिंकर ने वर्जिन ब्राइड कहा था. 2002 में सिडनी मॉर्निंग हेराल्ड में एक रिपोर्ट छपी थी, जिसमें कहा गया था कि कैसे डायना को रॉयल फैमिली से अलग माना गया. जब यह खुलासा हुआ कि डायना की शादी प्रिंस चार्ल्स से होगी तो उसके बाद खबर आई कि उनका गायनेकोलॉजिकल टेस्ट होगा. इस खबर पर डायना के अंकल लॉर्ड फर्माय गुस्सा हो गए थे. उन्होंने यहां तक कहा था कि डायना का कोई बॉयफ्रेंड नहीं रहा. वह बोनाफाइड वर्जिन हैं.


केट मिडलटन की हुई थी मेडिकल जांच!


इसके 30 साल बाद साल 2011 में प्रिंस विलियम की शादी केट मिडलटन से होना तय हुई. ब्रिटिश मीडिया में चर्चाएं चलने लगीं कि क्या मिडलटन का भी डायना की तरह वर्जिनिटी टेस्ट होगा. कई रिपोर्ट्स में कहा गया कि विलियम और केट 8 साल से रिलेशनशिप में हैं. ऐसे में यह टेस्ट नहीं होना चाहिए. लेकिन केट का वर्जिनिटी टेस्ट न हुआ हो लेकिन इस चीज की मेडिकल पुष्टि हुई कि वह बच्चे को जन्म दे सकती हैं.