कराकस: वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो के एक कार्यक्रम के दौरान हमला हुआ जिसमें वह बाल-बाल बच गए. मादुरो राजधानी कराकस में नेशनल गार्ड के 81 वर्ष पूरे होने पर मनाए जा रहे समारोह में भाषण दे रहे थे, जब उनके पास कुछ विस्फोटक आ गिरा था. इसके बाद उन्होंने भाषण बीच में ही रोक दिया और कराकस सेना राष्ट्रपति को तुरंत वहां से सुरक्षित स्थान पर ले गई. सरकार ने कहा कि इस पूरी घटना में सात सैनिक घायल हुए हैं. निकोलस मादुरो ने घटना के बाद सरकारी चैनल पर कहा, 'यह हमला मेरी हत्या करने के लिए किया गया था, उन्होंने आज मेरी हत्या करने की कोशिश की.' उन्होंने कहा, 'एक उड़ती हुई चीज में मेरे सामने विस्फोट हो गया.' राष्ट्रपति ने कहा कि हमले में कुछ को गिरफ्तार कर लिया गया है और जांच जारी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मादुरो ने इस हमले के लिए पड़ोसी देश कोलंबिया और अमेरिका के अज्ञात 'वित्तदाताओं' को जिम्मेदार ठहराया. वहीं उनके कई अधिकारियों ने हमले के लिए वेनेजुएला के विपक्षी खेमे को जिम्मेदार ठहराया है. वहीं कोलंबिया के एक अधिकारी ने नाम उजागर ना करने की शर्त पर ‘एएफपी’ से बात करते हुए इन आरोपों को खारिज कर दिया. उन्होंने कहा कि मादुरो के आरोप 'निराधार' हैं.


ये भी पढ़ें: निकोलस मदुरो दोबारा चुने गए वेनेजुएला के राष्ट्रपति, 2025 तक के लिए सत्ता पर काबिज


वेनेजुएला के सरकारी टेलीविजन पर दिखाई जा रही तस्वीरों के अनुसार भाषण देते हुए मादुरो उस समय अचानक सकपका गए जब जोर से कुछ गिरने की आवाज आई, तभी वहां मौजूद देश के नेशनल गार्ड के जवान तत्काल हरकत में आए और पूरे क्षेत्र में फैल गए. 


हालांकि टेलीविजन पर कोई ड्रोन नजर नहीं आया केवल अंगरक्षक मादुरो के सामने बैलिस्टिक ढाल लेकर उन्हें बचाने पहुंच और फिर अचानक ही प्रसारण बंद हो गया.


इस बीच ‘एपी’ की खबर के अनुसार सूचना मंत्री जॉर्ज रोड्रिगेज ने बताया कि 'स्थानीय समयानुसार ठीक पांच बजकर 41 मिनट पर कई धमाके सुने गए. जांच में यह साफ पाया गया है कि विस्फोटक सामग्री ड्रोन जैसी किसी चीज में लाई गई.' वहीं तीन स्थानीय लोगों ने बताया कि विस्फोट परिसर में एक गैस टैंक में विस्फोट के कारण हुआ. 



ये भी पढ़ें: वेनेजुएला पर प्रतिबंधों से निकोलस मादुरो नाराज, ट्रंप से करना चाहते हैं सीधी बात


न्यूज एजेंसी रायटर के मुताबिक जोर्ग रोड्रिगेज ने हमले का आरोप विपक्ष पर लगाया है. उन्होंने कहा कि जिस तरह मई में हुए चुनावों में विपक्ष को हार मिली थी, उसी तरह इस हमले में भी वे असफल रहे. हमारे राष्ट्रपति सुरक्षित हैं. उधर, नेशनल मूवमेंट ऑफ सोल्जर्स इन टीशर्ट ने सोशल मीडिया पर पोस्ट कर कहा, "हमने दुनिया को ये दिखाया है कि उन्हें कितनी आसानी से निशाना बनाया जा सकता है. हमें आज सफलता नहीं मिली, लेकिन ये बस समय की बात है. ये संगठन 2014 में बनाया गया था. 


ये भी पढ़ें: वेनेजुएला सरकार और विपक्ष के बीच टकराव गहराया, अमेरिका की अपने नागरिकों को चेतावनी


इससे पहले जून 2017 में वेनेजुएला की सुप्रीम कोर्ट पर एक हेलिकॉप्टर से बम गिराए गए थे. हेलिकॉप्टर के पायलट ऑस्कर पेरेज ने वेनेजुएला के नागरिकों से मादुरो के खिलाफ खड़े होने की अपील की थी.