Duniya ke rahasya: पुरातत्वविद यानी आर्कियोलॉजिस्ट कुछ न कुछ खोज करते ही रहते हैं. जैसे भारत में भी दिल्‍ली के पुराने किले में पुरातत्वविद महाभारत काल के अवशेष ढूंढ रहे हैं. ऐसे ही ब्रिटेन की लंकाशायर यूनिवर्सिटी के पुरातत्वविदों की टीम ने प्राचीन गुफा की खुदाई की. इस गुफा से जो अवशेष मिले, उसे देखकर उनकी टीम हैरान रह गई. उन्‍हें उस गुफा से 11 हजार साल पुराने मानव के अवशेष मिले हैं. आपको बता दें कि ये गुफा ब्रिटेन के कांब्रिया में है. पुरातत्वविदों का कहना है कि इस खोज से प्राचीन इतिहास को समझने में मदद मिलेगी.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मिले मानव के अवशेष 


इस प्राचीन गुफा पर आर्कियोलॉजिस्ट की नजर बहुत पहले से थी. इस केव पर पहली बार साल 1958 में खोज शुरू हुई थी फिर 2016 में एक बार फिर पुरातत्वविद इस गुफा में खोज करने के लिए निकल गए. इस खोज में आर्कियोलॉजिस्ट को कुछ पत्थर से बने हथियार, जानवरोंं के अवशेष और मिट्टी के बर्तन मिले थे. साल 2022-23 में फिर से पुरातत्वविदों की टीम ने इस प्राचीन गुफा पर खोज शुरू कर दी. इस टीम को मार्टिन स्टैबल्स लीड कर रहे थे. उन्‍हें खोज के दौरान 11 हजार साल पुराने मानवके अवशेष मिले हैं. इन अवशेषों का संबंध मध्यपाषाण युग से है. 


इस गुफा से तीन युगों का है संबंध   


खोज में पता चला है कि इस गुफा का संबंध तीन युग से है. प्राचीन काल में इसका इस्‍तेमाल शव दफनाने के लिए किया जाता था. इसमें 11 हजार साल पुराना मध्यपाषाण युग, 5500 साल पुराना पूर्व नियोलिथिक पीरियड और 4 हजार साल पुराना शुरुआती कांस्य युग शामिल है. लंकाशायर यूनिवर्सिटी के डॉक्टर पीटरसन का कहना है कि यह बहुत ही शानदार खोज है. हमें बताने में बहुत खुशी हो रही है. उनका कहना है कि यह खोज इस बात का सबूत है कि यहां मध्यपाषाण युग के समय की समाधियां हैं. 


भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं